Move to Jagran APP

फीस को लेकर छात्रों और अभिभावकों को तंग करने वाले निजी स्कूलों पर होगी सख्त कार्रवाई

उत्‍तराखंड में मनमाने ढंग से फीस को लेकर छात्रों और अभिभावकों को तंग करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 09:47 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 01:22 PM (IST)
फीस को लेकर छात्रों और अभिभावकों को तंग करने वाले निजी स्कूलों पर होगी सख्त कार्रवाई
फीस को लेकर छात्रों और अभिभावकों को तंग करने वाले निजी स्कूलों पर होगी सख्त कार्रवाई

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में मनमाने ढंग से फीस को लेकर छात्रों और अभिभावकों को तंग करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने ऐसे मामलों पर तेजी से कार्रवाई को जांच समिति गठित करने के निर्देश शिक्षा सचिव को दिए हैं। शिक्षा महकमे के अधिकारियों के तबादलों को स्थानांतरण एक्ट के दायरे से बाहर करने को जल्द प्रस्ताव तैयार कर कार्मिक को भेजा जाएगा। 

loksabha election banner

सचिवालय में सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि निजी स्कूलों की ओर से अभिभावकों के उत्पीडऩ के मामले उन्हें मिले हैं। यह बेहद चिंताजनक है। सरकार के आदेश के बावजूद निजी स्कूल अभिभावकों या जनता का उत्पीडऩ करते हैं, तो उन पर सख्ती बरती जाएगी। ऐसे स्कूलों की मान्यता खत्म करने समेत अन्य कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके लिए जांच समिति गठित करने को कहा गया है। इसका जिम्मा अपर निदेशक डॉ मुकुल सती को सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। 

शिक्षा महकमे के अधिकारी अब तबादला एक्ट की आड़ लेकर बच नहीं सकेंगे। उन्हें एक्ट के दायरे से बाहर लाने को प्रस्ताव तैयार कर कार्मिक को भेजा जाएगा। शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक्ट की वजह से खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारी बच नहीं सकेंगे। उन्होंने अतिथि शिक्षकों को राहत दी। अतिथि शिक्षकों के पारस्परिक तबादले को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों को अपने घर के समीप के विद्यालयों में पारस्परिक सहमति के आधार पर तैनाती मिल सकेगी। 

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर का परीक्षाफल जुलाई के अंतिम हफ्ते में घोषित किया जा सकता है। उन्होंने कोरोना संकटकाल में बोर्ड की शेष परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए शिक्षा सचिव, महानिदेशक और बोर्ड के पदाधिकारियों का बधाई दी और उन्हें गुलदस्ता भी भेंट किया। 

यह भी पढ़ें: स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा पर 30 जून को होगा फैसला, एचआरडी मंत्री ने बुलाई है बैठक

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जुलाई माह पर्यावरण संवद्र्धन माह के रूप में मनाया जाएगा। इस अवधि में प्रत्येक छात्र, शिक्षक व अधिकारी पौधरोपण करेंगे। छह जुलाई से 16 जुलाई तक दस दिनी हरेला पर्व मनाया जाएगा। वह खुद प्रदेशभर का दौरा कर पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसमें पंचायतीराज व युवा कल्याण, खेल व वन विभाग समन्वय से कार्य करेंगे। 

यह भी पढ़ें: CBSE and CISCE Board Exam: बोर्ड परीक्षा निरस्त होने से दून रीजन के डेढ़ लाख छात्र-छात्रों को राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.