Move to Jagran APP

दृष्टिहीन से कुकर्म का आरोपित सीनियर छात्र निलंबित, पुरानी फाइलें भी खुलीं Dehradun News

कक्षा पांच के छात्र से कुकर्म के आरोपित ग्यारहवीं के छात्र को राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तीकरण संस्थान ने सोमवार को निलंबित कर दिया। इसके साथ ही अन्य आरोपों की फाइल भी खोल दी।

By Edited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 07:46 AM (IST)
दृष्टिहीन से कुकर्म का आरोपित सीनियर छात्र निलंबित, पुरानी फाइलें भी खुलीं Dehradun News
दृष्टिहीन से कुकर्म का आरोपित सीनियर छात्र निलंबित, पुरानी फाइलें भी खुलीं Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कक्षा पांच के छात्र से कुकर्म के आरोपित ग्यारहवीं के छात्र को राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तीकरण संस्थान (एनआइईपीवीडी) ने निलंबित कर दिया। इसके साथ ही छात्र और छात्राओं के हास्टल के प्रशासनिक अधिकारियों को भी बदल दिया गया है। साथ ही छात्रों के रात के दस बजे के बाद छात्रावास से बाहर आने पर रोक लगा दी गई है। 

loksabha election banner

वहीं, चार और छात्रों के यौन शोषण के मामले को गंभीरता से लेते हुए इस तरह के पुराने मामलों की भी फाइल खोल दी गई, जिसकी जांच संस्थान चाइल्ड राइट प्रोटेक्शन कमेटी करेगी। 

बता दें, एनआइईपीवीडी राजपुर रोड में दो सितंबर की रात कक्षा पांच के दृष्टिबाधित छात्र से कक्षा 11 के छात्र ने कुकर्म किया था। डर के चलते वह कुछ दिन तो चुप रहा। इसके बाद जब उसे लगा कि अभी वह चुप रह गया तो आरोपित छात्र उसे आगे भी परेशान करता रहेगा। लिहाजा पीड़ित छात्र ने बीते ग्यारह सितंबर को संस्थान के प्रिंसिपल को घटना की जानकारी दी। इसके बाद मामले में राजपुर पुलिस ने आरोपित छात्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

इधर, पुलिस ने आरोपित छात्र के बयान लिए तो और भी चौंकाने वाली बात सामने आई। पता चला कि संस्थान के और भी कुछ छात्रों का यौन शोषण हो चुका है, लेकिन ये मामले अंदरखाने में ही दब गए। एनआइईपीवीडी प्रबंधन ने पहले तो इससे इनकार किया, लेकिन अब पुराने मामलों की फाइलें खोलने से यह माना जा रहा है कि तमाम सुरक्षा प्रबंध के बाद भी छात्रों के साथ कुछ गलत हो रहा है। इसकी अनदेखी की जा रही है। 

ऐसे में अब संस्थान ने कुछ और छात्रों के साथ हुए यौन शोषण के मामले की तह तक जाने के लिए छात्रों की पुरानी शिकायतों की फाइलें फिर से खोल दी हैं। जांच की जिम्मेदारी चाइल्ड राइट प्रोटेक्शन कमेटी को दी गई। इसका उद्देश्य यौन शोषण या उत्पीड़न के शिकार हुए छात्रों का पता लगाकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करना है, ताकि दूसरे छात्र अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सकें। 

वहीं, संस्थान के निदेशक ने छात्र और छात्राओं के हास्टल के प्रशासनिक अधिकारियों को बदल दिया। उप प्रधानाचार्य अमित शर्मा को छात्रों के हॉस्टल का प्रशासनिक अधिकारी बनाया गया है तो बीना डंगवाल को छात्राओं के हॉस्टल के देखरेख की कमान सौंपी गई है। 

यह भी पढ़ें: दृष्टिहीनों के संस्थान में चार और बच्चों का हुआ यौन शोषण Dehradun News

योग की भी लगेगी क्लास 

संस्थान के निदेशक ने बताया कि छात्रावास की देखरेख कर रहे प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह हर दिन यह सुनिश्चित करेंगे कि हर बच्चा रात के दस बजे के बाद अपने कमरे में ही रहे। यदि वह बाहर निकलता है तो उसके साथ किसी को भेजा जाए। वहीं, अब हर रोज सुबह छह बजे से सात बजे तक योग की क्लास भी लगेगी, जिसमें सभी छात्र और छात्राओं को शामिल होने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ें: दृष्टिहीन नाबालिग से कुकर्म के आरोप में सीनियर छात्र गिरफ्तार Dehradun News

हॉस्टल की सुरक्षा कड़ी 

एनआइईपीवीडी के निदेशक प्रोफेसर नचिकेता राऊत के मुताबिक, एनआइईपीवीडी में पिछले एक साल और उससे पूर्व आई छात्रों की शिकायतों की फाइल खोल दी गई है। चाइल्ड राइट प्रोटेक्शन कमेटी को जांच सौंपी गई है। आरोपित छात्र को निलंबित करते हुए हास्टल की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: दृष्टिहीनों के संस्थान में पांचवीं के छात्र से सीनियर ने किया कुकर्म Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.