Move to Jagran APP

Republic Day 2021: राजपथ पर उत्तराखंड की झांकी में दिखी केदारनाथ मंदिर और कस्तूरी मृग की झलक, देखें तस्‍वीरों में

72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ नई दिल्ली में उत्तराखंड राज्य की ओर से केदारखंड की झांकी प्रदर्शित की गई। इसमें केदारनाथ मंदिर और कस्तूरी मृग की झलक देखने को मिली। राजपथ पर जब उत्तराखंड राज्य की झांकी निकली तो तालियों की गड़गड़ाहट से लोगों ने स्वागत किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 07:48 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 07:48 PM (IST)
Republic Day 2021: राजपथ पर उत्तराखंड की झांकी में दिखी केदारनाथ मंदिर और कस्तूरी मृग की झलक, देखें तस्‍वीरों में
नई दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में उत्तराखंड राज्य की ओर से 'केदारखंड' की झांकी प्रदर्शित की गई।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ नई दिल्ली में उत्तराखंड राज्य की ओर से 'केदारखंड' की झांकी प्रदर्शित की गई। इसमें केदारनाथ मंदिर और कस्तूरी मृग की झलक देखने को मिली। राजपथ पर जब उत्तराखंड राज्य की झांकी निकली तो तालियों की गड़गड़ाहट से लोगों ने स्वागत किया। उत्तराखंड सूचना विभाग के उपनिदेशक/झांकी के टीम लीडर केएस चौहान के नेतृत्व में 12 कलाकारों के दल ने भी झांकी में अपना प्रदर्शन किया। झांकी का थीम सांग 'जय जय केदारा' है।

loksabha election banner

उत्तराखंड राज्य की झांकी के अग्रभाग में उत्तराखंड का राज्य पशु 'कस्तूरी मृग' दर्शाया गया है, जो उत्तराखंड के वनाच्छादित हिम शिखरों में 3600 से 4400 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाता है। इसी प्रकार से उत्तराखंड का राज्य पक्षी 'मोनाल' एवं राज्य पुष्प 'ब्रह्मकमल' दिखाया गया है, जो केदारखंड के साथ-साथ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाया जाता है।

झांकी के मध्य भाग में भगवान शिव के वाहन नंदी को दर्शाया गया है तथा साथ में केदारनाथ धाम में यात्रियों को यात्रा करते हुए तथा श्रद्धालु को भक्ति में लीन दर्शाया गया है। झांकी के पृष्ठ भाग में बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक बाबा केदार का भव्य मंदिर दर्शाया गया है।

जिसका जीर्णोद्धार आदिगुरू शंकराचार्य ने कराया था तथा मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को दर्शाया गया है। साथ ही केदारनाथ मंदिर को ठीक पीछे विशालकाय दिव्य शिला को दर्शाया गया है। इसी दिव्य शिला की वजह से वर्ष 2013 की आपदा में केदारनाथ मंदिर सुरक्षित रहा था।

यह भी पढ़ें-Republic Day 2021 Uttarakhand: दून के परेड मैदान में हुआ मुख्य आयोजन, राज्यपाल ने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.