Move to Jagran APP

फॉरेस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा, आसान पेपर से 'मुश्किल' हुई राह

वन आरक्षी की लिखित परीक्षा में पेपर आसान रहने से मेरिट हाई जाने की संभावना है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से की वह पेपर देने के बाद काफी खुश नजर आए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 05:30 PM (IST)
फॉरेस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा, आसान पेपर से 'मुश्किल' हुई राह
फॉरेस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा, आसान पेपर से 'मुश्किल' हुई राह

देहरादून, जेएनएन। फॉरेस्ट गार्ड (वन आरक्षी) की लिखित परीक्षा में पेपर आसान रहने से मेरिट हाई जाने की संभावना है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से की वह तो पेपर देने के बाद प्रसन्न नजर आए, लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने बिना तैयारी के परीक्षा दी उनके मन में इस बात को लेकर दुविधा बढ़ गई है कि पेपर आसान होने से मेरिट में स्थान बनाना आसान नहीं होगा। 

loksabha election banner

फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों के लिए प्रदेशभर के एक लाख, 56 हजार, 46 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। रविवार को प्रदेश के 188 केंद्रों में हुई लिखित परीक्षा में 99, 880 (63 फीसद) अभ्यर्थी उपस्थित रहे। पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से चार बजे के बीच आयोजित की कई। परीक्षा में गढ़वाल मंडल के सात जिले के 113 केंद्रों में 59637 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि कुमाऊं मंडल के छह जिलों से 75 परीक्षा केंद्रों पर 40243 अभ्यर्थी शामिल हुए। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि उत्तराखंड में 63.79 फीसद अभ्यर्थियों ने फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा दी। देहरादून के 36 परीक्षा केंद्र में परीक्षा आयोजित की गई। 

995 बायोमेट्रिक मशीनों से उपस्थिति 

परीक्षा फुलप्रूफ हो इसके लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंधन किए थे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी की व्यवस्था की थी। प्रत्येक अभ्यर्थी को बायोमेट्रिक उपस्थित अनिवार्य थी 188 केंद्रों में 995 बायोमेट्रिक मशीनों से उपस्थिति ली गई। 

यह रही स्थिति 

जनपद, आवेदक, उपस्थित अभ्यर्थी 

देहरादून,  38117, 23312 

हरिद्वार,   20892, 14459 

नैनीताल,  19983,  13073 

ऊधमसिंहनगर,17699,11619 

चमोली,   7843,    5295 

उत्तरकाशी, 8183,   5858 

अल्मोड़ा,  9649,    5587 

पिथौरागढ़, 8451,   5088 

पौड़ी,     7401,    4115     

रुद्रप्रयाग,  4261,   2513 

नई टिहरी, 5435,    3080 

चंपावत,   4146,   2612 

बागेश्वर,  3986,   2264 

एक पद के लिए 82 दावेदार 

फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों के लिए 99, 880 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी, जिससे साफ है कि एक पद के लिए करीब 82 अभ्यर्थियों का दावा है। 

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि फॉरेस्ट गार्ड की लिखित परीक्षा दो पालियों में हुई, जिसके लिए आठ प्रश्न-पुस्तिकाएं दी गई थीं। इनकी उत्तर कुंजियां मंगलवार से आयोग की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध होगी। अभ्यर्थी 25 फरवरी तक अपनी आपत्तियां ऑनलाइन प्रारूप पर दर्ज करा सकते हैं।

फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा को लेकर छात्रों की राय... 

दून के 36 परीक्षा केंद्रों में हुई फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों ने बताया कि परीक्षा में हिन्दी और सामान्य ज्ञान के कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे, जिसमें से अभ्यर्थियों ने 90 से 95 प्रश्नों के उत्तर दिए। 

श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल पथरीबाग के परीक्षा केंद्र में आए अभ्यर्थियों ने इस तररखी अपनी राय... 

शुभम कुकरेती का कहना है कि फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा में प्रश्न तो आसान आए हुए थे। मैने समय पर सभी प्रश्नों के उत्तर लिखे और उनकी दूसरी बार जांच भी की। मुझे सफल होने का पूरा विश्वास है। 

वहीं, मोहम्मद सलीम बताते हैं कि परीक्षा में पेपर आसान था। समय भी पूरे दो घंटे पर्याप्त था। हिन्दी के कुछ सवालों ने जरूर उलझाया, लेकिन सामान्य ज्ञान के प्रश्न आसान रहे। 

संतोष बिजल्वाण की मानें तो दो घंटे के पेपर को मैंने करीब पौने दो घंटे में पूरा कर लिया था। मैंने 99 प्रश्नों के उत्तर दिए। मुझे आशा है कि तैयारी के अनुरूप पेपर अच्छा गया। 

आदित्य गर्ग कहते हैं कि मैंने करीब दो महीने फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा के लिए विशेष तैयारी की। विषय से संबंधित प्रश्न भी आसान थे और सामान्य ज्ञान के भी। बस डर इस बात का है कि मेरिट हाई जाएगी।

परीक्षा की ओएमआर शीट वायरल मचा हड़कंप 

अधीनस्थ चयन आयोग द्वारा रविवार को कराई गई वन आरक्षी की परीक्षा विवादों में आती दिख रही है। रविवार को परीक्षा होने के बाद शाम के वक्त कुछ ओएमआर शीट और कुछ प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। बताया गया कि ये प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट वन आरक्षी पदों के लिए कराई गई परीक्षा के ही हैं। हालांकि आयोग की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई। 

यह भी पढ़ें: यूटीयू के 98 संस्थानों पर कभी भी लग सकता है ताला, जानिए वजह

रविवार को प्रदेश भर में लगभग एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने वन आरक्षी पदों की परीक्षा दी। परीक्षा खत्म होने के कुछ देर बाद ही फेसबुक और व्हाट्सएप के ग्रुपों में एक ओएमआर शीट और प्रश्न पत्र के कुछ सवाल तेजी से वायरल होने लगे। फेसबुक पर अधिनस्थ चयन आयोग पर भी सवाल उठने लगे। तमाम सोशल साइट्स पर इस प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट को लेकर लंबी चर्चा शुरू हो गईं। 

यह भी पढ़ें: नंबर कम आए तो एक अभ्यर्थी ने पूछ डाली कॉपी जांचने वाले की योग्यता Dehradun News

देर शाम प्रदेश भर में यह खबर फैल गई कि रविवार को आयोजित वन आरक्षी पदों के लिए हुई परीक्षा के सवाल और ओएमआर शीट चयन आयोग की मिलीभगत से लीक हुए हैं। हालांकि चयन आयोग से संपर्क करने पर अधिकारियों ने ऐसी कोई सूचना मिलने से इनकार किया। अधिकारियों का कहना था कि अभी तक मामला संज्ञान में नहीं है। वायरल हो रही मार्कशीट और प्रश्न पत्र दोनों की ही जांच करवाई जाएगी। अगर मामले की पुष्टि होती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: छात्रों और अभिभावकों को अंब्रेला एक्ट को लेकर करना होगा अभी इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.