Move to Jagran APP

Coronavirus: 59 हजार एनएसएस योद्धा मिशन डिजिटल कोरोना के माध्यम से लोगों को करेंगे जागरूक

कोरोना से जंग में प्रदेश के 59 हजार एनएसएस स्वयंसेवक जिलों में प्रशासन की मदद करेंगे। केंद्र सरकार के निर्देश पर इन नए योद्धाओं की सूची जिलों के प्रशासन को सौंपी जा रही है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 12:17 PM (IST)
Coronavirus: 59 हजार एनएसएस योद्धा मिशन डिजिटल कोरोना के माध्यम से लोगों को करेंगे जागरूक

देहरादून, रविंद्र बड़थ्वाल। कोरोना से जंग में प्रदेश के 59 हजार एनएसएस स्वयंसेवक अब जिलों में प्रशासन की मदद करेंगे। मिशन डिजिटल कोरोना के माध्यम से प्रदेश के इंटर और डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले ये छात्र-छात्र स्वयंसेवक कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को जनजागरूकता में अहम भूमिका निभाएंगे। केंद्र सरकार के निर्देश पर इन नए योद्धाओं की सूची संबंधित जिलों के प्रशासन को सौंपी जा रही है। 

loksabha election banner

कोरोना से जंग में सरकार को कई मोर्चों पर जूझना पड़ रहा है। जिस तरह जगह-जगह कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं और कई जगह उन्हें छिपाया भी जा रहा है, ऐसे में सरकार को अब गांव-मोहल्लों में व्यापक जनजागरूकता मुहिम की जरूरत महसूस होने लगी है। साथ ही लॉकडाउन के चलते जरूरतमंदों तक तेजी से मदद पहुंचाने की भी जरूरत है। 

एनएसएस के प्रशिक्षण के दौरान छात्र-छात्रओं को सामाजिक समस्याओं और चुनौतियों से जूझने के लिए तैयार किया जाता है। केंद्र सरकार ने एनसीसी कैडेटों के साथ एनएसएस स्वयंसेवकों की मदद लेने के लिए शिक्षा महकमे को निर्देश जारी किए हैं। युवा कल्याण महकमे की ओर से शिक्षा महकमे को इस संबंध में पत्र भेजा गया है।

फिलहाल गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों में सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में एनएसएस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भागीदार छात्र-छात्रओं की सूची महकमे की ओर से तैयार की जा रही है। इसीतरह डिग्री कॉलेजों में एनएसएस स्वयंसेवकों की मदद भी ली जाएगी। प्रदेश में करीब 59 हजार एनएसएस स्वयंसेवक हैं। तकरीबन 10 हजार एनसीसी कैडेट हैं। गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों के माध्यमिक शिक्षा अपर निदेशक ये सूची तैयार कर रहे हैं। जिलेवार एनसीसी समन्वयकों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना के खिलाफ अब ये होंगे नए योद्धा, सरकार ने जारी किए निर्देश

पीएम के आह्वान पर 23 लाख छात्र-छात्रएं बिखेरेंगे रोशनी

प्रधानमंत्री के आह्वान पर प्रदेश के प्राथमिक से लेकर डिग्री स्तर तक करीब 23 लाख से ज्यादा छात्र-छात्रएं रविवार को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रात्रि नौ बजे से नौ मिनट तक रोशनी बिखेरेंगे। केंद्र सरकार के निर्देश पर विद्यालयों के जरिए ये संदेश छात्र-छात्रओं तक भिजवाया गया है। ऐसा हुआ तो साढ़े 20 हजार सरकारी और निजी विद्यालयों के करीब 22 लाख छात्र-छात्रएं और 105 डिग्री कॉलेजों में अध्ययनरत 1.33 लाख छात्र-छात्रएं रविवार रात्रि नौ बजे से नौ मिनट तक दीपों, मोमबत्तियों को प्रकाशमान करेंगे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पहली पांत के पहले सेनापति हैं डॉ. सुबेग सिंह, दिनरात कर रहे हैं सेवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.