Move to Jagran APP

कोरोना संकट काल में प्लाज्मा दान के लिए 50 पुलिसकर्मियों ने दिए सैंपल

कोरोना संकट काल में दून पुलिस हर प्रकार से मदद को आगे आ रही है। आमजन को आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने के साथ ही अब पुलिसकर्मी प्लाज्मा भी दान करने जा रहे हैं। सोमवार को पुलिस लाइन में आयोजित शिविर में प्लाज्मा दान करने के लिए 50 पुलिसकर्मियों ने सैंपल दिए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 08:38 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 08:38 AM (IST)
कोरोना संकट काल में प्लाज्मा दान के लिए 50 पुलिसकर्मियों ने दिए सैंपल
आइएमए ब्लड बैंक में प्लाज्मा दान करते साइबर सेल प्रभारी नरेश राठौर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना संकट काल में दून पुलिस हर प्रकार से मदद को आगे आ रही है। आमजन को आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने के साथ ही अब पुलिसकर्मी प्लाज्मा भी दान करने जा रहे हैं। सोमवार को पुलिस लाइन में आयोजित शिविर में प्लाज्मा दान करने के लिए 50 पुलिसकर्मियों ने सैंपल दिए।

loksabha election banner

एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि ऐसे व्यक्ति जो उक्त वायरस से संक्रमित हैं और उन्हें प्लाज्मा की जरूरत है, उनके लिए पुलिस हर प्रकार से सहयोग को तैयार है। पुलिस लाइन में एसएसपी ने शिविर की विधिवत शुरुआत की। इस दौरान नोडल अधिकारी कोविड-19 प्रकाश चंद्र, सहायक नोडल अधिकारी शेखर चंद्र सुयाल, क्षेत्रधिकारी सदर अनुज कुमार, क्षेत्रधिकारी यातायात उमेश पाल सिंह रावत, क्षेत्रधिकारी डालनवाला जूही मनराल, क्षेत्रधिकारी नेहरू कॉलोनी पल्लवी त्यागी समेत कई अधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को सैंपल दिए। बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। पुलिस के जो 

अधिकारी-कर्मचारी प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हों, वे पुलिस लाइन में सैंपल दे सकते हैं।

साइबर सेल प्रभारी ने बचाई मरीज की जान

साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक नरेश सिंह राठौड़ ने एक कोरोना मरीज की जान बचाई। आइएमए ब्लड बैंक की ओर से कोविड कंट्रोल रूम को फोन कर प्लाज्मा की आवश्यकता बताई गई। जिस पर उप निरीक्षक नरेश सिंह राठौड़ मदद को आगे आए और प्लाज्मा दान किया। यह प्लाज्मा जौलीग्रांट अस्पताल में भर्ती मयंक नामक मरीज को दिया गया।

आप भी आगे आएं प्लाज्मा दान करने के लिए

अगर आप पूर्व में कोरोना को मात दे चुके हैं तो अब मौका है किसी संक्रमित हुए व्यक्ति की जान बचाने का। इसके लिए आप आइएमए ब्लड बैंक से संपर्क कर सकते हैं

ब्‍लड बैंक के हेल्‍पलाइन नंबर

  • कमल साहू 9720172822
  • संजय रावत 8938801014

अपना हर दायित्व निभा रहे डॉक्टर

कोरोनाकाल में चिकित्सक अग्रिम मोर्चे पर रहकर दिन-रात संक्रमितों का इलाज कर रहे हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर समाज के प्रति अपने अन्य दायित्व भी वह बखूबी निभा रहे हैं। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के एक चिकित्सक ने प्लाज्मा दान कर बाकी लोग के लिए भी मिसाल पेश की है।

अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल कौशिक पिछले साल अगस्त में कोरोना संक्रमित हुए थे। उसके बाद उनकी गर्भवती पत्नी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब वह दोनों स्वस्थ हैं और उनका बेटा भी हो चुका है। कोरोना के जंग जीत डॉ. कौशिक फिर कोरोना के मरीजों के उपचार में जुटे हैं। सोमवार को उन्होंने अस्पताल के ब्लड बैंक में प्लाज्मा दान किया। उनका कहना है कि संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है, पर बहुत कम लोग प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आ रहे हैं। ऐसे में वह संदेश देना चाहते हैं सकारात्मक रहकर संक्रमण से लड़ें और दूसरों की जान बचाने में भी आगे आएं। उनका 33 दिन का बच्चा भी है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते वह लगभग एक हफ्ते से बच्चे के पास नहीं जा पाए हैं। अस्पताल में वह कोरोना संक्रमित कई बच्चों का उपचार और देखभाल कर रहे हैं।

बता दें कि डॉ. कौशिक ने आइसीयू में भर्ती एक बुजुर्ग के लिए प्लाज्मा दान किया है। ब्लड बैंक के चिकित्सक डॉ. नितेश और तकनीशियन सारथी जखमोला ने प्लाज्मा संबंधी पूरी प्रक्रिया पूरी की। प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने भी इसकी सराहना की है।

यह भी पढ़ें-कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच दून पुलिस ने शुरू की एंबुलेंस सेवा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.