Move to Jagran APP

ऋषिकेश में 428 करोड़ से होगा सीवर योजना का विस्तार

जर्मन सरकार के क्लाइमेट प्रूफिग प्रोजेक्ट (केएफडब्ल्यू) के अंतर्गत ऋषिकेश में पहले चरण में 428 करोड़ रुपए की लागत से 180 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी। साथ ही पंपिग स्टेशन एवं एसटीपी प्लांट निर्माण का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:15 AM (IST)
ऋषिकेश में 428 करोड़ से होगा सीवर योजना का विस्तार
ऋषिकेश में 428 करोड़ से होगा सीवर योजना का विस्तार

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : जर्मन सरकार के क्लाइमेट प्रूफिग प्रोजेक्ट (केएफडब्ल्यू) के अंतर्गत ऋषिकेश में पहले चरण में 428 करोड़ रुपए की लागत से 180 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी। साथ ही पंपिग स्टेशन एवं एसटीपी प्लांट निर्माण का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि इस योजना के रूप में ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र को बड़ी सौगात मिली है।

loksabha election banner

बैराज मार्ग स्थित कैंप कार्यालय में मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पेयजल निगम के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में इस योजना के निर्माण कार्यों के संबंध में अधिकारियों ने विधानसभा अध्यक्ष को विस्तार से जानकारी दी। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि जर्मन सरकार के क्लाइमेट प्रूफिग प्रोजेक्ट (केएफडब्ल्यू) के द्वारा योजना को स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। जिसमें जर्मन सरकार की केएफडब्ल्यू संस्था एवं भारत सरकार के बीच लोन एग्रीमेंट भी हस्ताक्षरित हो चुके हैं। इस योजना के बनने के बाद सीवर की समस्या का पूर्ण निदान हो जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि ऋषिकेश में नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत अभी तक 15 किलोमीटर सीवर लाइन बिछ गई है तथा मायाकुंड, बापू ग्राम एवं सर्वहारा नगर के पंपिग स्टेशन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। वहीं लक्कड़घाट पर 26एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के कार्य पूर्ण होने के उपरांत सफल रूप से संचालन किया जा रहा है। बैठक में अधिशासी अभियंता एसएन सिंह, जितेंद्र देव, मिशा सिन्हा, सुभाष चंद आदि उपस्थित थे।

पहले चरण में नगर निगम खदरी क्षेत्र में बिछेगी सीवर लाइन

पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता संदीप कश्यप ने बताया कि केएफडब्ल्यू योजना के अंतर्गत पहले चरण में ऋषिकेश नगर के समस्त वार्डों एवं खदरी खड़क माफ ग्रामीण क्षेत्र में 180 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाया जाना प्रस्तावित है। इसके साथ ही आस्था पथ व आवास विकास में एक-एक सीवरेज पंपिग स्टेशन तथा खदरी खड़कमाफ ग्रामीण क्षेत्र में 2.0 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाना है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 95 करोड़ रुपए की लागत से गुमानीवाला एवं अन्य ग्रामीण क्षेत्र में सीवर लाइन एवं अन्य कार्यों किए जाएंगे। इसके लिए कार्ययोजना भेजी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.