Move to Jagran APP

पीएचसी पश्चिमवाला के प्रभारी चिकित्सक समेत 40 कोरोना संक्रमित, गाइडलाइन के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे लोग

विकासनगर स्थित उप जिला चिकित्सालय व सीएचसी सहसपुर में हुई जांच में एक चिकित्सक समेत 40 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। सभी को घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। कोरोना संक्रमण के केस बढऩे के बाद भी लोग बाजार में बिना मास्क के घूम रहे हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 08:55 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 08:55 PM (IST)
पीएचसी पश्चिमवाला के प्रभारी चिकित्सक समेत 40 कोरोना संक्रमित, गाइडलाइन के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे लोग
एक चिकित्सक समेत 40 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव मिली है।

जागरण संवाददाता, विकासनगर: विकासनगर स्थित उप जिला चिकित्सालय व सीएचसी सहसपुर में हुई जांच में बुधवार को एक चिकित्सक समेत 40 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। सभी को घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। इससे पहले उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के आर्थो सर्जन, इएनटी, पैथोलाजिस्ट व स्त्री रोग विशेषज्ञ समेत पांच चिकित्सक भी संक्रमित आ चुके हैं। उधर, कोरोना संक्रमण के केस बढऩे के बाद भी लोग बाजार में बिना मास्क के घूम रहे हैं। दुकानों से सामान खरीदते समय शारीरिक दूरी के मानकों का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है।

loksabha election banner

पछवादून में शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 की गाइडलाइन के प्रति गंभीरता नहीं दिखाई दे रही है। ग्रामीण इलाकों में बिना मास्क के घूमते अधिकांश लोग दिखाई देते हैं। गांवों की दुकानों पर सामान खरीदते समय भी कोई शारीरिक दूरी के मानकों का पालन नहीं कर रहा। पान की गुमटी पर तो शारीरिक दूरी की खुलेआम धज्जियां उड़ रही है। सीएचसी सहसपुर के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रदीप उनियाल ने बताया कि सीएचसी सहसपुर में 31, पीएचसी सेलाकुई में 36, पीएचसी नयागांव पेलियो में 14, पीएचसी राजावाला में 4 कुल 276 टेस्ट कराए गए, जिसमें सेलाकुई क्षेत्र के दो व्यक्तियों की रिपोर्ट पाजिटिव आई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित 25 मरीजों में ओमिक्रोन वैरिएंट, अबतक बढ़कर 118 हुई संख्‍या

वहीं, उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के एक चिकित्सक व दो स्टाफ सदस्य और संक्रमित आए हैं। उपजिला चिकित्सालय विकासनगर में आरटीपीसीआर, रेपिड एंटीजिन व ट्रूनेट टेस्ट के बाद 38 मरीज पाजिटिव आए हैं। संक्रमितों में लाइन जीवनगढ़, भीमावाला, एडीएच विकासनगर, पुरबिया लाइन, डाकपत्थर, हरबर्टपुर, ढकरानी, रायवाला, खेड़ा लालढांग, एटनबाग, मसीही अस्पताल, जमनीपुर तप्पड़, विकासनगर में रायबरेली, धर्मावाला, एनफील्ड लाइन, बाड़वाला, रसूलपुर, भूड़ लांघा, लक्ष्मणपुर, पहाड़ी गली, लक्खनवाला, कालसी क्षेत्र के व्यक्ति शामिल हैं। उप जिला चिकित्सालय के कोविड-19 डयूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी शमशेर सिंह ने बताया कि सभी को किट देकर होम आइसोलेट किया गया।

उप जिला चिकित्सालय में ओपीडी प्रभावित

उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के संक्रमित चिकित्सकों की संख्या छह हो गई है। जिसके कारण ओपीडी संचालन में मुश्किलें पेश आ रही हैं। चिकित्सकों के संक्रमित होने से मरीजों का उपचार भी प्रभावित हो रहा है। छह चिकित्सकों के क्वारंटाइन होने के कारण ओपीडी प्रभावित हो रही है। इन दिनों नजला, जुखाम, खांसी व बुखार के मरीज ओपीडी में ज्यादा आ रहे हैं। अस्पताल में पहले से ही चिकित्सकों की कमी है। ऐसे में छह चिकित्सकों के संक्रमित होने से ओपीडी संचालित करनी मुश्किल हो रही है। पैथोलाजी चिकित्सक के संक्रमित होने से सैंपल जांच का कार्य प्रभावित है। महिला रोग विशेषज्ञ के संक्रमित होने से महिला मरीजों विशेषकर गर्भवती महिलाओं की दुश्वारियां बढ़ी हैं। आर्थो सर्जन के संक्रमित होने से हडडी रोग मरीजों के आपरेशन नहीं हो पाए। नाक कान गला रोग के मरीज भी अपना उपचार नहीं करा पाए। छह चिकित्सकों, वार्ड ब्वाय के संक्रमित आने के बाद मरीज अस्पताल में आने से घबरा भी रहे हैं।

यह भी पढ़ें- मसूरी स्थित एलबीएस अकादमी में 84 प्रशिक्षु अधिकारी कोरोना संक्रमित, प्रशिक्षण के तहत गए थे गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.