Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई चिंता, जांच कराने वाला हर 10वां व्यक्ति मिल रहा संक्रमित, 3005 नए मामले आए

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण दर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हालात ऐसे हैं कि दो सप्ताह में संक्रमण दर 0.65 से बढ़कर 10 प्रतिशत पर पहुंच गई है। गुरुवार को संक्रमण की दर 10.91 प्रतिशत दर्ज की गई।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:22 PM (IST)
उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई चिंता, जांच कराने वाला हर 10वां व्यक्ति मिल रहा संक्रमित, 3005 नए मामले आए
उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार ने चिंता बढ़ा दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण दर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हालात ऐसे हैं कि दो सप्ताह में संक्रमण दर 0.65 से बढ़कर 10 प्रतिशत पर पहुंच गई है। गुरुवार को संक्रमण की दर 10.91 प्रतिशत दर्ज की गई। इसके मुताबिक, राज्य में जांच कराने वाला हर 10वां व्यक्ति संक्रमित मिल रहा है। इधर, प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 3005 नए मामले मिले हैं। वहीं, दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय व सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज, हल्द्वानी में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से पिछले चौबीस घंटे में 27 हजार 535 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 24 हजार 530 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे अधिक 1224 लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा हरिद्वार में 426, नैनीताल में 431, ऊधमसिंह नगर में 399, पौड़ी में 106, अल्मोड़ा में 103, चमोली में 71, बागेश्वर में 59, टिहरी में 47, पिथौरागढ़ में 44, उत्तरकाशी में 40, चंपावत में 35 व रुद्रप्रयाग में 20 लोग संक्रमित मिले हैं। इधर, विभिन्न जिलों से 29 हजार 484 सैंपल कोरोना जांच को भेजे गए हैं।

राज्य में अब तक कोरोना के 360224 मामले आए हैं। जिनमें 335677 (93.19 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या दस हजार के करीब यानी 9936 पर पहुंच गई है। देहरादून में सबसे अधिक 4387 सक्रिय मामले हैं। इसके अलावा हरिद्वार में 1682, नैनीताल में 1616 और ऊधमसिंह नगर में 720 सक्रिय मरीज हैं। कोरोना से अब तक राज्य में 7435 मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

आयुष्मान योजना के दफ्तर में आठ कार्मिक संक्रमित

दून में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। पिछले दो दिन से यहां रोजाना कोरोना के एक हजार से अधिक मामले आ रहे हैैं। आम और खास, कोई भी अब संक्रमण से अछूता नहीं है। वहीं, विभिन्न संस्थानों व सरकारी कार्यालयों में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैैं। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण (आयुष्मान योजना) के आइटी पार्क स्थित कार्यालय में आठ कार्मिकों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। यहां दो कार्मिकों के पाजिटिव मिलने के बाद सौ से अधिक व्यक्तियों के सैैंपल लिए गए थे। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित ने बताया कि पाजिटिव मिले सभी कार्मिक होम आइसोलेशन में हैैं। चंदरनगर स्थित स्टेट र्नंिसग कालेज में भी सात छात्राएं संक्रमित मिली हैैं। वहीं, हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में भी दस कार्मिकों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। आशारोड़ी चेकपोस्ट पर की गई जांच में पंजाब से आए चार और गाजियाबाद व दिल्ली के एक-एक व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव आई। वहीं, हवाई अड्डे पर भी सात लोग पाजिटिव मिले। इसके अलावा एक निजी स्कूल में भी कोरोना के नौ मामले आए हैैं। 

विधायक चैंपियन समेत 152 कोरोना संक्रमित

रुड़की: कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बुधवार को खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन समेत 152 कोरोना संक्रमित मामले आए हैं। विधायक के पुत्र और सिविल अस्पताल रुड़की के रेडियोलाजिस्ट में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमित मरीजों में 23 मरीज आइआइटी रुड़की के हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रुड़की के एक प्रवक्ता भी कोरोना संक्रमित आए हैं।

पुलिस कर्मी भी आ रहे चपेट में

रुड़की: कोरोना संक्रमण कहर पुलिसकर्मियों को भी चपेट में ले रहा है। मंगलौर कोतवाली के एक दारोगा में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह चुनाव ड्यूटी के लिए फोर्स लेने बाहर गए थे। मंगलौर कोतवाली इंस्पेक्टर पहले ही कोरोना संक्रमित आ चुके हैं। इसके अलावा भगवानपुर थाने में तैनात दो दारोगा और एक कांस्टेबल भी कोरोना संक्रमित आए हैं। भगवानपुर थानाध्यक्ष पहले ही कोरोना संक्रमित आ चुके हैं। वहीं कोतवाली रुड़की में तैनात एक पुलिसकर्मी में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें- कोटद्वार : चुनाव ड्यूटी के लिए पहुंची बीएसएएफ के 30 जवान कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.