Move to Jagran APP

Lockdown के चलते सूरत में फंसे 30 लोग दो लाख रुपये में पहुंचे दून, पढ़िए पूरी खबर

लॉकडाउन के चलते यह लोग सूरत में फंसे लोगों ने वापस आने के लिए कर्ज लेकर दो लाख 10 हजार रुपये एकत्र किए और बस बुक कर किसी तरह देहरादून पहुंचे

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 05:17 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 05:17 PM (IST)
Lockdown के चलते सूरत में फंसे 30 लोग दो लाख रुपये में पहुंचे दून, पढ़िए पूरी खबर
Lockdown के चलते सूरत में फंसे 30 लोग दो लाख रुपये में पहुंचे दून, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन में अलग-अलग राज्यों में फंसे लोग अब किसी भी तरह अपने घरों को पहुंचने के लिए बेताब हैं। इनमें ही शामिल हैं श्रीमद् भागवत कथा और नवरात्र पूजन के लिए सूरत (गुजरात) अपने यजमानों के घर गए उत्तराखंड के पुरोहित। लॉकडाउन के चलते यह लोग सूरत में ही फंस गए थे। इन लोगों ने वापस आने के लिए कई कोशिशें की, लेकिन बस का इंतजाम न हो पाने के कारण सभी कोशिश फेल हो गई। फिर इन लोगों ने कर्जा लेकर दो लाख 10 हजार रुपये एकत्र किए और बस बुक कर किसी तरह देहरादून पहुंचे।

loksabha election banner

उत्तरकाशी निवासी पंडित संपूर्णानंद पैन्युली ने बताया कि सूरत में उनके यजमान रहते हैं। फरवरी में वहां श्रीमद् भागवत कथा थी। ऐसे में यजमानों ने उन्हें बुलाया। जिससे उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी और ऋषिकेश से कुल 30 लोग सूरत चले गए। श्रीमद् भागवत कथा के बाद लॉकडाउन हो गया और वह वहीं फंस गए। संपूर्णानंद ने बताया कि उन्होंने विधायकों से लेकर मंत्री तक से गुहार लगाई, लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। ऐसे में उन्होंने इधर-उधर से पैसे जुटाने शुरू कर दिए। किसी तरह उन्होंने 2.10 लाख रुपये एकत्र कर बस बुक की और दून पहुंचे।

गुरुवार रात पहुंचे ऋषिकेश

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि सूरत से पंडित-पुरोहित गुरुवार रात को ऋषिकेश पहुंचे थे। स्वास्थ्य जांच के बाद ऋषिकेश के पांच और दून के आठ पुरोहितों को घर भेज दिया गया है। 17 पंडित पुरोहितों को शनिवार को उत्तरकाशी और टिहरी भेजा जाएगा।

1140 लोगों को 46 बसों के माध्यम से किया रवाना  

लॉकडाउन के कारण फंसे 1140 लोगों को 46 बसों के माध्यम से उनके घरों के लिए रवाना किया गया। इसमें दून से चमोली, उत्तरकाशी और नैनीताल के लिए लोगों को रवाना किया गया। वहीं, रुद्रप्रयाग से पौड़ी के लिए कुछ लोगों और टिहरी और चमोली से बाहरी राज्य के लिए लोगों को रवाना किया गया।

प्रकाश चंद्र, नोडल अधिकारी गढ़वाल मंडल और एसपी यातायात ने बताया कि शुक्रवार को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर से स्क्रीनिंग के बाद 40 बसों से 981 लोगों को चमोली, 48 लोगों को उत्तरकाशी, 52 लोगों को नैनीताल, 25 लोगों को रुद्रप्रयाग से पौड़ी, टिहरी से 26 लोग बाहरी राज्य जबकि चमोली से आठ लोगों को बाहरी राज्य भेजे गए। उन्होंने बताया कि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज को ट्रांजिट कैंप के रूप में उपयोग किया जा रहा है। जहां पर प्रतिदिन बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों को आवश्यकतानुसार ठहरने व रहने खाने की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ देहरादून से भेजे जाने वाले यात्रियों को सफर के लिए फूड पैकेट व पानी की बोतलें भी वितरित की जा रही हैं।

8976 लोगों को भेजा जा चुका है गृह जनपद

लॉकडाउन में फंसे लोगों को दो से आठ मई तक 8978 लोगों को देहरादून से उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों को भेजा जा चुका हैं। जबकि देहरादून से 688 लोगों को 31 बसों से बाहरी राज्यों के लिए रवाना किया गया। गढ़वाल मंडल के नोडल अधिकारी प्रकाश चन्द्र ने बताया कि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर से बसों के माध्यम से लोगों को उनके गृह जनपदों में भेजा जा रहा है।

महापौर और विधायक भी पहुंचे रायपुर

महापौर सुनील उनियाल गामा, राजपुर विधायक खजानदास, रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ, भाजपा महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट आदि रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने गुरुग्राम, सूरत सहित अन्य जगहों से आई बसों पर फूलवर्षा की। कोरोना योद्धा बसों के ड्राइवर और कंडक्टर को फूलमालाएं पहनाई। इस दौरान उन्होंने विभिन्न जगहों से पहुंचे लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में भी पूछा।

गुरुग्राम से पहुंची 11 बसें

शुक्रवार रात को 11 बसें गुरुग्राम से देहरादून स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंची। आशा रोड़ी चेक पोस्ट पर भी बसों में सवार लोगों की स्क्रीनिंग की गई, इसके बाद स्टेडियम में भी उनकी जांच की गई। एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि शनिवार को उन्हें यहीं रोका जाएगा। स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें यहां से पहाड़ी जनपदों के लिए रवाना किया जाएगा। मौहाली से भी छह बसें शुक्रवार को दून पहुंची।

बाहर जाने को ऑनलाइन पास को करें आवेदन

जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने दूसरे जिलों या राज्य से बाहर जाने और दैनिक कार्य स्थल जाने वालों से पास के लिए https://smartcitydehradun.uk.gov in/e-pass पर ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है। कार्य स्थलों पर शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: Lockdown में फंसे अयोध्या के 25 श्रमिकों को घरों के लिए किया रवाना

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से ई-पास जारी किए जा रहे हैं। इसलिए वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करें। जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तराखंड के ऐसे प्रवासी व्यक्ति जो अन्य राज्यों से आना चाहते हैं, अन्य राज्यों के व्यक्ति जो उत्तराखंड से अपने राज्यों को जाना चाहते हैं और राज्य के ऐसे व्यक्ति जो अन्य शहरों में नौकरी कर रहे हैं, ऑनलाइन आवेदन करें। उन्हें ई-पास जारी कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में जो व्यवासायिक प्रतिष्ठान, दुकानें एवं वर्कशाप खुलें हैं, लेकिन वे अपने कार्मिकों को शारीरिक दूरी, मास्क पहनने और साफ-सफाई के मानकों को पूर्ण करते हुए कार्य स्थल पर बुला सकते हैं। जिला आपदा परिचालन केंद्र में जन सहायता के लिए स्थापित कंट्रोल रूम में शुक्रवार को कुल 134 कॉल प्राप्त हुईं। 

यह भी पढ़ें: विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद हुई शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.