Move to Jagran APP

राशन घपले में तीन मदरसे निलंबित, 14 से दस्तावेज तलब

जागरण संवाददाता, देहरादून : प्रदेश में 17 मदरसों में मिड-डे मील योजना के राशन में अनियमितताए

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 02:59 AM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 02:59 AM (IST)
राशन घपले में तीन मदरसे निलंबित, 14 से दस्तावेज तलब
राशन घपले में तीन मदरसे निलंबित, 14 से दस्तावेज तलब

जागरण संवाददाता, देहरादून :

loksabha election banner

प्रदेश में 17 मदरसों में मिड-डे मील योजना के राशन में अनियमितताएं उजागर हुई हैं। शिक्षा व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की जांच रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि भी हुई है। रिपोर्ट मिलते ही मदरसा शिक्षा बोर्ड ने तीन मदरसों पर कार्रवाई करते हुए मान्यता निलंबित कर दी है। जबकि शेष 14 मदरसों से ऑडिट दस्तावेज मांगे गए हैं।

दरअसल, प्रदेश के कई मदरसों पर मिड-डे मील योजना के राशन में अनियमितताओं के आरोप लग रहे थे। इस पर सितंबर 2017 में मदरसा बोर्ड की बैठक में एमडीएम योजना की जांच का प्रस्ताव पारित किया था। अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक ने इसकी जांच शिक्षा विभाग व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को संयुक्त रूप से सौंपी। उक्त प्रकरण में दोनों विभागों ने शनिवार को मदरसा बोर्ड को जांच रिपोर्ट सौंपी।

बोर्ड के डिप्टी रजिस्ट्रार अहमद अखलाक अंसारी ने कहा कि तीन मदरसों में एमडीएम योजना के राशन में बड़ा घपला पाया गया है। बोर्ड ने तीनों मदरसों की मान्यता निलंबित कर दी है। इसके अलावा 14 अन्य मदरसों को भी चिह्नित किया है। इनमें भी कई खामियां मिली हैं। कहा कि बोर्ड ने इन 14 मदरसों को ऑडिट दस्तावेज उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं। अगर मदरसे दस्तावेज मुहैया कराने में असमर्थ रहते हैं तो इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

ऊधमसिंह नगर के हैं तीनों मदरसे

डिप्टी रजिस्ट्रार अखलाक ने बताया कि निलंबित तीनों मदरसे ऊधमसिंह नगर जिले के हैं। इसमें अन्य 14 चिह्नित मदरसे देहरादून, ऊधमसिंह नगर के अलावा अन्य जनपदों से भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.