Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड: सचिवालय सुरक्षा रक्षक के 33 पद के लिए 26 हजार अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि इस पद के लिए शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल है। 33 रिक्त पदों के लिए 36533 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 32448 ने आयोग की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया परीक्षा में 25805 ने ही हिस्सा लिया।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 07:34 PM (IST)
उत्‍तराखंड: सचिवालय सुरक्षा रक्षक के 33 पद के लिए 26 हजार अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
सचिवालय सुरक्षा रक्षक के कुल 33 पद के लिए करीब 26 हजार अभ्यर्थियों ने भाग्य आजमाया।

जागरण संवाददाता, देहरादून: सचिवालय सुरक्षा रक्षक के कुल 33 पद के लिए करीब 26 हजार अभ्यर्थियों ने भाग्य आजमाया। इस भर्ती के लिए रविवार को प्रदेश में 107 केंद्रों पर सुबह दस से दोपहर 12 बजे के बीच लिखित परीक्षा आयोजित की गई।

loksabha election banner

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि इस पद के लिए शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल है। 33 रिक्त पदों के लिए 36,533 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 32,448 ने आयोग की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया, लेकिन परीक्षा में 25,805 अभ्यर्थियों ने ही हिस्सा लिया। 10,757 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

परीक्षा प्रदेश के आठ जिलों देहरादून, चमोली, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर में आयोजित की गई। देहरादून जिले में सबसे अधिक 36 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए परीक्षा से पहले सभी केंद्रों को सैनिटाइज किया गया। सचिव ने बताया कि लिखित परीक्षा की उत्तर कुंजी शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र को चैलेंज करने का अवसर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में अब स्कूली बसों और वैन में लगेगा GPS, विद्यार्थियों की सुरक्षा को उठाया जा रहा कदम

चयन आयोग कार्यालय में अनशन करेंगे बीएड प्रशिक्षित

बीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों ने एलटी कला शिक्षक की भर्ती नियमावली में परिवर्तन किए जाने का कड़ा विरोध किया और इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को जिम्मेदार ठहराया। कहा कि बीएड प्रशिक्षार्थी आयोग के कार्यालय में अनशन करेंगे।

शनिवार को प्रिंस चौक के समीप जैन धर्मशाला में बैठक आयोजित की गई। बीएड प्रशिक्षित विजेंद्र सिंह ने चयन आयोग पर एलटी कला विषय की शिक्षक भर्ती में भारी अनियमितताओं का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आयोग ने बिना सरकार की अनुमति लिए नियमावली में खुद ही परिवर्तन कर दिया। जिसमें बीए उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एलटी शिक्षक बनने का मौका मिल गया है। बीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय नैनीताल में याचिका दायर की है जोकि विचाराधीन है। जब प्रदेश में बीएड प्रशिक्षित की संख्या हजारों में है तो ऐसे में एलटी कला विषय शिक्षक की भर्ती नियमावली में क्यों परिवर्तन किया गया।

यह भी पढ़ें- युवा कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, कहा- लोक कलाकारों को बढ़े मानदेय के साथ मिले सम्मान

उन्होंने कहा कि जल्द ही अभ्यर्थी मुख्य सचिव व राजभवन के समक्ष मामला उठाएंगे। बैठक में बीएड प्रशिक्षित अमर सिंह, विशाल चौहान, संगीता मैठाणी, विनीता नेगी, राहुल थपलियाल, पूनम चौहान, शुभम शर्मा, प्रताप असवाल आदि मौजूद रहे। उधर, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने संपर्क करने पर कहा कि मामला न्यायालय में विचाराधीन है। न्यायालय ने आयोग को अपना पक्ष रखने का समय दिया है। आयोग अपना पक्ष न्यायालय में रखेगा। उन्होंने अभ्यर्थियों के आरोप को निराधार बताया।

यह भी पढ़ें- Smart City Project: डीएम राजेश कुमार ने दिए निर्देश, स्मार्ट सिटी के कार्यों से हो रही परेशानी करें दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.