Move to Jagran APP

सीबीएसई के उत्तराखंड में 17 सेल्फ सेंटर

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार उत्तराखंड में 17 सेल्फ सेंटर बनाए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 03:01 AM (IST)
सीबीएसई के उत्तराखंड में 17 सेल्फ सेंटर
सीबीएसई के उत्तराखंड में 17 सेल्फ सेंटर

जागरण संवाददाता, देहरादून: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार उत्तराखंड में 17 सेल्फ सेंटर बनाए हैं। क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि सीबीएसई सेल्फ सेंटर को कम करने जा रही है। जिससे, एग्जाम के मानकों को लेकर किसी तरह के सवाल खड़े न हों। पर उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए 17 सेल्फ सेंटर बनाए गए हैं। यहा के कई दुरुह क्षेत्र हैं, जहां सेल्फ सेंटर रखना जरूरी है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। देहरादून रीजन में एग्जाम देने वाले 2,79,102 छात्रों के लिए 414 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। पिछले वर्ष 2,57,668 छात्र बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत थे, जिनके लिए 356 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस वर्ष बोर्ड में 21,434 छात्र बढ़े हैं, जिनकेलिए 58 नए केंद्र बनाए गए हैं। उत्तराखंड की इमेज क्लीन

सीबीएसई दून रीजन में बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 414 परीक्षा केंद्रों में यूपी की तुलना में उत्तराखंड की इमेज क्लीन है। उप्र के 6 परीक्षा केंद्रों को इस बार ड्रॉप कर दिया गया है। पिछले वर्ष इन स्कूलों में सुविधाएं और अन्य मानकों में कमी पाई गई थी। यह गाजियाबाद और मेरठ के परीक्षा केंद्र हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय ने सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि एग्जाम के दौरान किसी भी सेंटर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अगर लापरवाही हुई तो कार्रवाई की जाएगी। कंट्रोल रूम पर रहेगा फोकस

सीबीएसई के परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा और नकल विहीन परीक्षा पर विशेष फोकस रहेगा। हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा, सरप्राइज चेकिंग, फ्लाइंग स्क्वॉयड की निगरानी रहेगी। वहीं, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। एग्जाम के दौरान ड्यूटी देने वाले सभी शिक्षकों को स्कूल में ही बने कंट्रोल रूम में अपना मोबाइल जमा करना होगा। साथ ही हर कंट्रोल रूम से सीबीएसई की हेल्पलाइन जुड़ी रहेगी, जिसमें डेली रिपोर्टिग की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.