Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में सोमवार को मिले 11 लोग कोरोना संक्रमित

Uttarakhand Coronavirus Update सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार उत्तराखंड में आज सोमवार को कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं। फिलवक्त राज्य में कोरोना के 172 सक्रिय मामले हैं। संक्रमण की दर भी महज 0.11 फीसद रही।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 11:02 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में सोमवार को मिले 11 लोग कोरोना संक्रमित
देश में 11 व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण पाया गया। संक्रमण की दर भी महज 0.11 फीसद रही।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के तीसरे वैरिएंट ओमिक्रोन की चुनौती के बीच फिलहाल उत्तराखंड में राहत दिख रही है। सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में 11 व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण पाया गया। संक्रमण की दर भी महज 0.11 फीसद रही। 24 घंटे में 10 हजार 231 व्यक्तियों की जांच की गई। सर्वाधिक तीन नए मामले नैनीताल में पाए गए। वहीं, देहरादून में दो, अल्मोड़ा, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी में कोरोना का एक-एक मामला पाया गया। प्रदेश में अभी एक्टिव केस की संख्या 172 है और रिकवरी रेट 96.01 फीसद पर टिका है।

prime article banner

कोरोना लिहाज से जरूरी अभी राहत दिख रही है, मगर नए वैरिएंट की चुनौती के अनुरूप नागरिकों में एहतियात नहीं दिख रही। इस तरह की स्थिति कभी भी अब तक की सभी तैयारियों पर पानी फेर सकती है। लिहाजा, सभी जिलों के प्रशासन को संक्रमण की रोकथाम के नियमों का कड़ाई से पालन कराना होगा।

एमएच में 400 एलपीएम का आक्सीजन प्लांट शुरू

चिकित्सा संसाधन में इजाफे की दिशा में देहरादून के मिलिट्री हास्पिटल (एमएच) ने एक कदम और बढ़ाया है। सोमवार को अस्पताल में 400 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) क्षमता के आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया। आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन शहीद सूबेदार अजय वर्धन की वीरांगना लक्ष्मी तोमर, शहीद लांस नायक चंद्रबीर रावत की वीरांगना निर्मला रावत ने किया। इस अवसर पर उत्तराखंड सब एरिया के डिप्टी जीओसी ब्रगेडियर अनिर्बन दत्ता ने कहा कि नए आक्सीजन प्लांट के उद्घाटन के बाद आपात स्थिति में अस्पताल प्रशासन को आक्सीजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और मरीजों को इसका समुचित लाभ मिल पाएगा।

वहीं, अस्पताल के कमांडेंट ब्रिगेडियर एमएस बिष्ट ने कहा कि अस्पताल में दो लिक्विड मेडिकल आक्सीजन प्लांट पहले से संचालित किए जा रहे हैं। तीसरे प्लांट के भी शुरू हो जाने के बाद रिफिलिंग के दौरान भी अक्सीजन की आपूर्ति सुचारु रखी जा सकेगी। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भी अब एमएच आक्सीजन आपूर्ति के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है।

रुड़की व पिथौरागढ़ में भी शुरू किए प्लांट

एमएच देहरादून के अलावा रुड़की व पिथौरागढ़ में भी नए आक्सीजन प्लांट शुरू किए गए। मिलिट्री हास्पिटल रुड़की में 667 एलपीएम व मिलिट्री अस्पताल पिथौरागढ़ में 800 एलपीएम क्षमता के प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर राजेश सिंह व स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर सौरभ सिंह आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:- उत्‍तराखंड में कोरोना से सात माह पहले हुई मौत अब की गई रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.