Move to Jagran APP

चम्पावत में 75 फीसद हुआ टीकाकरण

चम्पावत में कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण के दूसरे राउंड में सोमवार का सीएमओ समेत कई डाक्टरं ेाने टीके लगवाए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:47 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:47 PM (IST)
चम्पावत में 75 फीसद हुआ टीकाकरण
चम्पावत में 75 फीसद हुआ टीकाकरण

संवाद सहयोगी, चम्पावत : कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण के दूसरे राउंड में सोमवार को सीएमओ समेत कई अन्य डाक्टरों के अलावा फ्रंट लाइन स्वास्थ्य वर्करों ने टीका लगाया। दूसरे राउंड में जिला अस्पताल समेत संयुक्त चिकित्सालय टनकपुर में 167 लोगों को टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया था। जिला अस्पताल में चयनित 67 में से 46 ने टीका लगाया। जबकि टनकपुर में चयनित 100 लोगों में से 78 लोग ही टीकाकरण के लिए पहुंचे।

loksabha election banner

चम्पावत में पहला टीका निजी अस्पताल के प्रबंधक दीपक जोशी ने लगाया। उसके बाद क्रमश: अनुराग वर्मा, मोहन चंद्र जोशी, टीवी अस्पताल के राम नारायण खर्कवाल, अशोक जोशी, निजी अस्पताल के जितेंद्र शर्मा, अभिषेक व ज्योति पंत ने टीका लगाया। इन सभी लोगों ने अपने आप को स्वस्थ्य बताया। सीएमओ डा. आरपी खंडूरी, एसीएमओ डा. इंद्रजीत पांडेय ने भी टीका लगवाया। टीकाकरण के आधे घंटे बाद आ‌र्ब्जवेशन रूम से बाहर आए सीएमओ और एसीएमओ ने बताया कि वे अपने आप को स्वस्थ्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी टीकाकरण के बाद हल्के साइड इफेक्ट अमूमन होते हैं। कोरोना टीकाकरण के बाद साइड इफेक्ट होने की कुछ जगहों पर कोरी अफवाह उड़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में पहले चरण में टीका लगा चुके 159 लोग तीन दिन बाद भी एकदम स्वस्थ्य हैं। उन्होंने सभी लोगों से टीकाकरण करने की अपील की। निजी अस्पताल के प्रबंधक जोशी ने भी टीका लगाने के आधे घंटे बाद अपने आप को तरोताजा महसूस किया। टनकपुर में पहला टीका आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अफरोज जहां ने लगाया। अफरोज ने भी टीके को एकदम सुरक्षित बताया। कहा कि वे अन्य लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी। अब तक जिले में 283 लोगों को लग चुका है टीका

जिले में अब तक 283 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लग चुका है। 16 जनवरी को 159 लोगों ने टीका लगाया था। चम्पावत जिला अस्पताल में पहले चरण में छूट गए 21 लोगों में से 11 ने सोमवार को टीका लगाया जबकि अन्य लोग बीमारी या फिर स्थानांतरण होने की वजह से टीकाकरण के लिए नहीं पहुंच पाए।

----------

टीका लगने के बाद 12 स्वास्थ्य कर्मियों को आया बुखार

टनकपुर : संयुक्त चिकित्सालय के ट्रामा सेंटर में सोमवार को लगे टीके के बाद 12 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को बुखार आ गया। इससे कर्मचारी कुछ देर के लिए घबरा गए। दूसरे राउंड में भी ट्रामा सेंटर में 100 लोगों को कोराना के टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें 83 लोग ही टीका लगाने पहुंचे। तीन गर्भवती महिलाओं और तीन प्रसूता महिलाओं को टीका नहीं लगाया गया। सीएमएस डा. एचएस ह्यांकी ने बताया कि टीका लगने के बाद हल्का बुखार आने से किसी तरह की परेशानी नहीं है। जिन लोगों ने टीका लगने के बाद बुखार की शिकायत की थी अब वह पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।

-----------

टीकाकरण सफल होने से लोगों में उत्साह

कोरोना का टीका लगने के बाद लोगों में कोई बड़ा साइड इफेक्ट न होने के कारण टीके पर लोगों का विश्वास लगातार बढ़ता जा रहा है। बुजुर्ग कल्याण राम, मोतीराम, हेत राम, बलदेव प्रसाद, अमर सिंह, मोहन सिंह आदि ने बताया कि पूरे देश में टीकाकरण सफल रहा है। उनकी बारी आएगी तो वे सबसे पहले टीका लगाएंगे। उनका कहना है कि देश के वैज्ञानिक और डाक्टर टीका सुरक्षित होने की बात कर रहे थे जो अब सही साबित हो गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि जो लोग टीका लगा चुके हैं वे अन्य लोगों से भी टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं जिसका सकारात्मक असर देखा जा रहा है। चम्पावत में पहला टीका लगाने वाले जिला अस्पताल के पर्यावरण मित्र विपिन कुमार, वार्ड व्याय विनोद कुमार, नर्सिग सुप्रीडेंट बसंती तिवारी ने बताया कि टीका लगा चुके लोगों की जिम्मेदारी है कि वह अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.