Move to Jagran APP

ऑलवेदर रोड निर्माण के नाम पर चीर रहे नदी का सीना

जेएनएन चम्पावत/टनकपुर टनकपुर-चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल रहे ऑलवेदर रोड निर्माण के नाम प

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 10:56 PM (IST)
ऑलवेदर रोड निर्माण के नाम पर चीर रहे नदी का सीना
ऑलवेदर रोड निर्माण के नाम पर चीर रहे नदी का सीना

जेएनएन, चम्पावत/टनकपुर : टनकपुर-चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल रहे ऑलवेदर रोड निर्माण के नाम पर चल्थी की लधिया नदी में जमकर अवैध खनन का कारोबार चल रहा है। चल्थी क्षेत्र में लगे स्टोन क्रशर नदी व कटिंग से निकलने वाले मलवे को क्रशर में क्रश कर उन्हें अवैध तरीके से बेच रहे हैं तो रेता व बजरी अवैध ढ़ंग से टनकपुर के कई स्थानों पर डंप किया जा रहा है। गुरुवार को इस मामले में क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी के हस्तक्षेप के बाद राजस्व विभाग ने चेकिंग कर एक स्टाक में अवैध ढंग से करीब 470 घन मीटर बजरी बरामद की गई। राजस्व विभाग ने बजरी को कब्जे में ले लिया है। जबकि इसमें लिप्त जेसीबी व वाहन चालक मौका देखकर फरार हो गए।

loksabha election banner

गौरतलब है कि टनकपुर से चम्पावत के बीच ऑलवेदर रोड का कार्य तेजी से चल रहा है। टनकपुर से बेलखेत के बीच कार्य कर रही आरजीबी कंपनी द्वारा कई जगह मोबाइल स्टोन क्रशर लगाए हैं। कंपनी के कई स्टोन क्रशर अवैध तरीके से संचालित हो रहे थे। जिन पर बीते माह में खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए लाखों रुपये की पेनाल्टी डालने के साथ सीज भी किया था। करीब तीन माह से ऑलवेदर मार्ग के निर्माण कार्य की आड़ में अवैध ढं़ग से चल्थी व अन्य स्थानों से रेता व बजरी टनकपुर क्षेत्र के कई स्टॉकों में डंप हो रहा था। कई दिनों से आ रही इस शिकायत को क्षेत्रीय विधायक ने गंभीरता से लिया गया। मौके पर खुद विधायक गहतोड़ी ने राजस्व विभाग के प्रभारी उप निरीक्षक नारायण लाल वर्मा, पटवारी अमर सिंह मंगला, दिनेश चंद्र पांडेय ने पूर्णागिरि मार्ग में स्थित टनकपुर निवासी वीरेन्द्र चंद के स्टॉक में छापा मारा गया। जहां 470 घनमीटर अवैध बजरी व रेता पाया गया। इधर राजस्व विभाग ने खनन सामग्री को अपने कब्जे में ले लिया। इस कार्यवाही से अन्य लोगों में भी हड़कंप मचा हुआ है। वहीं विधायक गहतोड़ी ने सख्त चेतावनी दी है कि अवैध ढंग से खनन कार्य पर अंकुश नहीं लगा तो वह खुद धरने पर बैठने के लिए विवश होंगे।

=======

अवैध ढ़ग से संचालित हो रहे है स्टोन क्रशर

टनकपुर : एनएच मार्ग के चल्थी के पास दो स्टोन क्रशर मानकों को ताक में रखकर चल रहे है। बताया जाता है कि इन स्टोन क्रशरों से रेता व बजरी अवैध ढं़ग से लाकर टनकपुर में बिना रजिस्ट्रेशन के कई लोगों द्वारा स्टाक किया जा रहा है। इस खनन सामग्री को मैदानी क्षेत्र में बेचा जा रहा है।

========

चल्थी से अवैध ढंग से खनिज टनकपुर में डंप करने की उनके पास कोई शिकायत नहीं आई है, अगर ऐसा कार्यदायी कंपनी या स्टोन क्रशर द्वारा किया जा रहा है तो जांच कर उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

-दयानंद सरस्वती, एसडीएम, टनकपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.