Move to Jagran APP

अब आइसोलेशन किट में नहीं मिलेगा पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर

चम्पावत जिले में अब आइसोलेशन किट में आक्सीमीटर और थर्मामीटर नहीं दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 10:49 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 10:49 PM (IST)
अब आइसोलेशन किट में नहीं मिलेगा पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर
अब आइसोलेशन किट में नहीं मिलेगा पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब सरकार कोरोना संक्रमितों को आइसोलेशन किट में पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर नहीं देगी। बल्कि गांव में आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता को यह दी जाएगी। वहीं 15 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को आइवरमोटिन की दवा दी जाएगी। वहीं शनिवार को मेडिकल किट नोडल की हुई बैठक में अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत समिति को 50-50 तथा नगर निकाय के प्रत्येक वार्ड में सौ-सौ मेडिकल किट दी जाएगी।

loksabha election banner

सीडीओ कार्यालय में हुई बैठक में नोडल सीडीओ आरएस रावत ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरटीपीसीआर व एंटिजन जांच के साथ मेडिकल की जा रही है। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को अभी तक आइसोलेशन किट में पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर दिया जाता था लेकिन अब अब कोरोना संक्रमित केवल आइसोलेशन किट दी जाएगी। 313 ग्राम पंचायतों में गठित समिति में आशा को चार, एएनएम को दो, एमएलएचपी को चार, पीएचसी में दस पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर दी जाएगी। जिन लोगों को यह उपकरण दिए गए हैं उन्हें भी स्वस्थ्य होने पर उनसे वापस लिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक ग्राम पंचायत समिति में 50-50 व नगर पंचायत तथा नगर पालिका के प्रत्येक वार्ड में सौ-सौ मेडिकल किट रखी जाएगी। अगर क्षेत्र या गांव में कोई कोरोना संक्रमित होता है तो उसे यह किट दी जाएगी। जनपद में 15 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को छह-छह आइवरमोटिन की गोलियां दी जाएगी। तथा दस से 15 आयु के लोगें को आइवरमोटिन की गोलियां डाक्टर की सलाह पर दी जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर गठित समिति में आशा, आंगनबाड़ी व एएनएम को पीपीई किट भी जाएगी। आइवरमोटिन की गोलियों की खरीद की जा रही है। लगभग 180198 लोगों को यह दवा दी जानी चाहिए। बैठक में ब्लॉक नोडल डीडीओ संतोष पंत, सीईओ आरसी पुरोहित, एपीडी विम्मी जोशी, डीपीओ पीएस बृजवाल, डीपीआरओ सुरेश बैनी आदि मौजूद रहे। ------- जनपद में आशा व एएनएम की स्थिति

चम्पावत : सीएमओ ने बताया कि जनपद में 359 आशा, 54 आशा, 29 एमसीएचपी, 18 पीएचसी, दो उप जिला अस्पताल व एक जिला अस्पताल है। ====== 12 केंद्रों पर नहीं हुआ टीकाकरण

चम्पावत : शनिवार को कोरोना का टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 35 केंद्र संचालित किए। इसमें चार केंद्र 18 से 44 आयु वर्ग के लिए तो 31 केंद्र 45 वर्ष से अधिक आयु के लिए खोले गए, लेकिन 45 आयु के 12 केंद्रों पर कोई भी व्यक्ति टीका लगाने नहीं पहुंचा। अब स्वास्थ्य विभाग मानने लगा है कि जिन टीकाकरण केंद्र पर कोई भी व्यक्ति टीका लगाने नहीं आ रहा है वहां पर सभी लोगों को टीका लग चुका है। बहरहाल अब विभाग के पास केवल रविवार के लिए ही वैक्सीन बची है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.