Move to Jagran APP

चम्पावत में हार्निया का पहला सफल ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों की समाज सेवा का जज्बा ऐसा रंग लाया ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:00 PM (IST)
चम्पावत में हार्निया का पहला सफल ऑपरेशन
चम्पावत में हार्निया का पहला सफल ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों की समाज सेवा का जज्बा ऐसा रंग लाया कि यहां पहली बार हर्निया का सफल ऑपरेशन हुआ। इसके लिए चिकित्सकों ने किराए के उपकरण मंगवाए। डेढ़ घंटे की मशक्कत के बार गरीब लड़के का जीवन रोशन कर दिया। अब जिले के लोगों को ऑपरेशनों के लिए बाहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

loksabha election banner

बुधवार को सर्जन डॉ. अमित देवल व एनेस्थेटिक डॉ. वेंकटेश द्विवेदी ने उपकरणों के अभाव के बावजूद हार्निया का सफल ऑपरेशन किया। हालांकि बजट रिलीज होने के बाद भी उपकरण न मिलने से विभाग ने प्राइवेट नर्सिंग होम से उपकरण लेकर ऑपरेशन को सफल बनाया।

हार्निया के रोग से आठ साल से पीड़ित चमदेवल लोहाघाट निवासी हेमंत पुत्र डिंगर राम पैसों के अभाव में ऑपरेशन नहीं करा सका। यह बात जब सर्जन डॉ. अमित देवल के संज्ञान में आई तो उन्होंने उसका ऑपरेशन करने की ठान ली। इसके लिए उन्होंने व्यक्तिगत तथा विभागीय प्रयास किए। इसमें विभाग का सहयोग उन्हें मिला। बुधवार को जिला अस्पताल में पहले मेजर ऑपरेशन की कार्रवाई हुई। जिले में पहला ऑपरेशन था। इसकी उत्सुकता यहां के लोगों को भी थी। आसपास के कई लोग अस्पताल पहुंचे, लेकिन उन्हें ऑपरेशन थिएटर में जाने की अनुमति नहीं मिली। वे बाहर खड़े रहे। करीब साढ़े 11 बजे मरीज को थिएटर से बाहर लाया गया।

सीएमएस डॉ. आरके जोशी ने बताया कि सुबह 10 बजे से ऑपरेशन शुरू करवा दिया गया था। इसके बाद करीब डेढ़ घंटे तक चला ऑपरेशन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों ने ओटी उपकरण की मांग की थी। इस पर सीएमएस ने डीएम से दस लाख रुपये की मांग की, लेकिन बजट हाथ नहीं लग सका। जिस कारण निजी अस्पताल से कुछ उपकरण मांगे गए थे। जिसे ऑपरेशन कर वापस कर दिए गए। ऑपरेशन में चिकित्सकों के साथ सिस्टर सुमन और मीना ने भी सहयोग दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.