Move to Jagran APP

अगले वर्ष टनकपुर से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

इस समय कोरोना महामारी के चलते ट्रेन सेवा भले ही ठप है लेकिन रेलवे ने अगले वर्ष से टनकपुर स्टेशन से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 06:18 AM (IST)
अगले वर्ष टनकपुर से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
अगले वर्ष टनकपुर से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

संवाद सहयोगी, टनकपुर : इस समय कोरोना महामारी के चलते ट्रेन सेवा भले ही ठप है, लेकिन रेलवे ने अगले वर्ष से टनकपुर स्टेशन से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

इसके लिए रेलवे ने बकायदा टनकपुर से पीलीभीत रूट पर जरूरी उपकरण लगाने का कार्य शुरू कर दिया है, जबकि टनकपुर से खटीमा तक खंभे लगाने का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। टनकपुर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक डीएस दरियाल के मुताबिक टनकपुर से खटीमा तक बिजली के खंभे लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। अब खटीमा से पीलीभीत तक बिजली के खंभे लगाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से बरेली तक भी यह कार्य चल रहा है। बता दें पूर्व में टनकपुर छोटी लाइन से जुड़ी थी। वर्ष 2018 में इसे ब्रॉड गेज में बदला गया। तत्पश्चात टनकपुर से दिल्ली, त्रिवेणी आदि रूटों के लिए विशेष ट्रेनों का भी संचालन हुआ। लेकिन मार्च माह से कोरोना महामारी के कारण टनकपुर से रेल सेवा का संचालन ठप पड़ा है।

कहा जा रहा है कि यदि अगले वर्ष मार्च तक टनकपुर से इलेक्ट्रिक रेल सेवा शुरू होती है तो इसमे यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा। वहीं होली पर्व के बाद शुरू होने वाले सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को भी बेहतर सुविधा मिलेगी।

==================

टनकपुर से बरेली दो घंटे में पहुंचेगी ट्रेन

टनकपुर : इलेक्ट्रिक रेल सेवा शुरू होने पर यात्रियों के समय की भी बचत होगी। टनकपुर से बरेली तक महज दो घंटे में ही यात्री पहुंच जाएंगे, जबकि साधारण ट्रेन में टनकपुर से बरेली तक तीन घंटे से अधिक का समय लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.