Move to Jagran APP

मुंबई की लोकल ट्रेन का आनंद अब उठाइए टनकपुर में, टनकपुर में आज से शुरू होगी डेमू ट्रेन

चम्पावत के टनकपुर में आज से पैसेंजर की जगह डेमू ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 10:55 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:16 AM (IST)
मुंबई की लोकल ट्रेन का आनंद अब उठाइए टनकपुर में, टनकपुर में आज से शुरू होगी डेमू ट्रेन
मुंबई की लोकल ट्रेन का आनंद अब उठाइए टनकपुर में, टनकपुर में आज से शुरू होगी डेमू ट्रेन

चम्पावत/टनकपुर, जेएनएन : मुंबई की लोकल ट्रेन के बारे में आपने स्वयं या फिर टीवी व मोबाइल पर जरूर देखा। ट्रेन में खड़े होकर सफर करने ओर ट्रेन का दोनों तरफ से संचालित किए जाने का अलग आनंद है। अगर आप मुंबई लोकल ट्रेन को याद कर रहें तो आप आज से टनकपुर में इस ट्रेन का आनंद उठा सकते हैं। जी हां मुंबई में चलने वाले डेमू ट्रेन अब टनकपुर से दोहपर 3:35 बजे जाएगी। जो सभी स्टेशनों पर रुकते हुए बरेली सिटी तक पहुंचेगी। इस ट्रेन के जरिए आपको पीलीभीत में अधिक समय तक नहीं रुकना पड़ेगा और आप जल्दी बरेली सिटी पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

रेल यात्री सुविधाओं को देखते हुए रेल प्रशासन ने अब टनकपुर पीलीभीत रेल खंड पर भी रेलवे ने डेमू ट्रेन चलाने का फैसला किया है। 17 फरवरी से प्रारंभ होने वाली सेवा से लालकुआ बरेली रेल खंड में भी ट्रेनों के संचालन में आशिक परिवर्तन किया गया है। यह डेमू ट्रेन लालकुआ एवं काशीपुर तक अब हफ्ते में सातों दिन संचालित होगी। वहीं टनकपुर बरेली के बीच भी यह सेवा 17 फरवरी से शुरू होगी। यह ट्रेन बरेली सिटी से पीलीभीत व पीलीभीत से टनकपुर अलग-अलग नंबरों से संचालित होगी। रेल यात्रियों को 55361 बरेली सिटी से पीलीभीत, 55373 पीलीभीत से टनकपुर, 55376 टनकपुर से पीलीभीत एवं 55336 पीलीभीत से बरेली सिटी के बीच संचालित होगी। टनकपुर में यह ट्रेन 17 फरवरी को सुबह 11.10 बजे पहुंचेगी और 3.35 बजे टनकपुर से रवाना होगी। यह ट्रेन पीलीभीत 5.20 बजे पहुंचेगी। जहां 15 मिनट रुकने के बाद 5.35 बजे पीलीभीत से रवाना होगी। बता दें अभी तक पीलीभीत में अन्य ट्रेनें करीब 45 मिनट रुकती थी। इस ट्रेन के कम रूकने से यात्री बरेली जल्दी पहुंच सकेंगी। यह ट्रेन सभी स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे के अनुसार टनकपुर तक डेमू ट्रेन संचालन के चलते लालकुआ बरेली एवं बरेली सिटी से कासगंज तथा पीलीभीत इज्जतनगर की ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है। ======= डेमू ट्रेन की खासियत

- डेमू ट्रेन में शटिंग की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे समय की बचत होगी।

- डेमू ट्रेन में दो इंजन आगे-पीछे लगे होंगे, शुरुआत में इसमें दस डिब्बे लगे होंगे।

- डेमू ट्रेन के कोचों में यात्रियों को सूचना देने के लिए डिस्पले बोर्ड व कंप्यूराइच्ड एनाउसमेंट सिस्टम लगा हुआ है।

- डेमू ट्रेन में रोशनी के लिए बड़े आकार की खिड़किया व चढ़ने-उतरने को चौड़े दरवाजे हैं।

- डेमू ट्रेन में महिला कोच में सीसीटीवी कैमरे व एयर स्प्रिंग का प्रयोग किया गया है।

- डेमू ट्रेन के संचालन से लोकोमोटिव की बचत होगी।

- डेमू ट्रेन में मुंबई लोकल ट्रेन की तरह खड़े होकर व चेयर कार का भी आनंद उठा सकते हैं। ===== श्रद्धालुओं को मिलेगा लाभ

11 मार्च से शुरू होने वाले मां पूर्णागिरि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को डेमू ट्रेन का लाभ मिलेगा। ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ने से इस बार मेले में श्रद्धालुओं के अधिक आने की संभावना है। ========= डेमू ट्रेन का संचालन 17 फरवरी से किया जाएगा। यह ट्रेन 11.10 पर पहुंचकर दोपहर 3:35 पर टनकपुर से रवाना होगी। इस ट्रेन में बैठ कर यात्री मुंबई लोकल ट्रेन का आनंद उठा सकते हैं। ट्रेन का निर्धारित टाइम आज मिल जाएगा।

- डीएस दरियाल, स्टेशन अधीक्षक, टनकपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.