Move to Jagran APP

चम्पावत दुग्ध संघ सबको सुलभ कराएगा आंचल दूध

चम्पावत जिला दुग्ध संघ ने जिले में सबको आंचल का दूध सुलभ कराने की योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 03:49 PM (IST)
चम्पावत दुग्ध संघ सबको सुलभ कराएगा आंचल दूध
चम्पावत दुग्ध संघ सबको सुलभ कराएगा आंचल दूध

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिला दुग्ध संघ ने जिले में सबको आंचल का दूध सुलभ कराने की योजना बनाई है। इस क्रम में दुग्ध संघ प्रबंधन ने कई क्षेत्रों में सप्लाई शुरू कर दी है, जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं। वहीं दुग्ध संघ ने टनकपुर व देवीधुरा में भी पर्वतीय दूध पहुंचाना शुरू कर दिया है। अभी तक इन क्षेत्रों में दूध व उससे बने उत्पादों की सप्लाई मैदानी क्षेत्र के दुग्ध संघों से की जाती थी।

loksabha election banner

चम्पावत आंचल दुग्ध संघ जनपद में 168 दुग्ध समितियों से दूध एकत्र करता है। उत्पादित दूध के करीब दस प्रतिशत की ही बिक्री अभी तक जनपद में होती थी। शेष में से दुग्ध उत्पाद बनाने के साथ ही नैनीताल व देहरादून को सप्लाई कर दिया जाता था। अब दुग्ध संघ आंचल दूध की बिक्री बढ़ाने के लिए जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में भी सप्लाई शुरू कर रहा है। प्रबंधन ने धुनाघाट, रीठासाहिब, मंच, खेतीखान, पाटी आदि क्षेत्र में दूध की सप्लाई शुरू कर दी है। इससे जनपद में करीब दस हजार लीटर दूध की खपत और बढ़ गई है। जनपद के टनकपुर व देवीधुरा क्षेत्र में खटीमा व लालकुआं दुग्ध संघ से सप्लाई की जाती थी, जबकि बिलिंग चम्पावत दुग्ध संघ द्वारा की जाती थी। इस कारण जनपद में होने के बाद भी क्षेत्र के लोग पर्वतीय शुद्ध दूध का प्रयोग नहीं कर पाते थे। प्रबंधन ने इसको गंभीरता से लेते हुए इन क्षेत्रों में भी सप्लाई शुरू कर दी है।

टनकपुर में दो दिन पूर्व तो देवीधुरा में दो माह पूर्व से सप्लाई की जा रही है। दूध की बिक्री बढ़ने पर जो लाभ होगा, वह प्रबंधन के साथ ही दुग्ध उत्पादकों को भी मिलेगा।

वर्जन-

दुग्ध संघ ने जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में भी आंचल दूध पहुंचाने की योजना तैयार की है। इस क्रम में टनकपुर, देवीधुरा के साथ अन्य क्षेत्रों में दूध की सप्लाई शुरू कर दी है। इससे उन क्षेत्रों के लोग पर्वतीय शुद्ध आंचल दूध का लाभ उठा सकेंगे साथ ही दुग्ध संघ की आय में भी वृद्धि होगी।

-राजेश मेहता, प्रबंधक, दुग्ध संघ, चम्पावत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.