Move to Jagran APP

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने कसी कमर

मौसम विभाग द्वारा चम्पावत में 1

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 10:19 PM (IST)
मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने कसी कमर
मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने कसी कमर

संवाद सहयोगी, चम्पावत : मौसम विभाग द्वारा चम्पावत में 18 और 19 अक्टूबर को भी भारी बारिश की चेतावनी के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। रविवार को डीएम विनीत तोमर ने आपात बैठक बुलाकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने सोमवार को कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने अगले दो दिन तक सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की छुट्टी भी ऱद कर दी है। रविवार शाम छह बजे से ही एनएच को आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने जिले में 18 और 19 अक्टूबर को कही कही भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की भी संभावना व्यक्त की गई है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों की बैठक में आपदा प्रबंधन, राजस्व, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। एनएच को संवेदनशील स्थानों पर लोडर मशीनों एवं अन्य जरूरी उपकरणों को तैनात रखने को कहा गया ताकि सड़क बंद होने की दशा में त्वरित कार्रवाई की जा सके। आपदा कंट्रोल रूम को 24 घंटे सक्रिय रहने के भी निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि एनएच और स्कूल खोलने को लेकर सोमवार को पैदा हुई स्थिति के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा। रविवार की शाम को ही जिम्मेदार अधिकारियों को खतरे की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में रवाना कर दिया गया है। बारिश होने की दशा में लोहाघाट-पिथौरागढ़ मार्ग पर भारतोली, लीसा डिपो, सिंगदा तथा चम्पावत से टनकपुर तक स्वाला, बेलखेत, खटोली, झालाकूड़ी बैंड, अमरूबैंड, आठवां मील आदि स्थानों पर पहाड़ी से मलबा, पत्थर, बोल्डर गिरने से रोड बाधित हो सकती है। साथ ही दुर्घटना होने की भी संभावना है। एसपी देवेंद्र पींचा ने बताया कि रोड बन्द होने की स्थिति में टनकपुर के ककरालीगेट एवं चम्पावत के बनलेख में वाहनों को रोका जाएगा। उन्होंने लोगों से जीर्ण शीर्ण भवनों में न रहने तथा भूस्खलन से संवेदनशील स्थानों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने की भी अपील की है। एसपी ने आपदा के दौरान अप्रिय घटना होने पर पुलिस के सहायता नंबर-112, 05965-230607, 9411112984 पर तत्काल सूचना देने की अपील की है। ========= ये अधिकारी रहे बैठक में मौजूद

बैठक में एसपी देवेंद्र पींचा, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, लोहाघाट के एसडीएम केएन गोस्वामी, पाटी की एसडीएम रिकू सिंह, डीडीओ संतोष कुमार पंत, सीएमओ डा. केके अग्रवाल, तसहीलदार ज्योति धपवाल, ललित मोहन तिवारी मौजूद रहे। टनकपुर के एसडीएम हिमांशु कफल्टिया, सीओ अशोक कुमार सिंह, आइटीबीपी एवं एसएसबी के कमांडेंट भी वर्चुअल रूप से बैठक से जुड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.