Move to Jagran APP

87 हजार बच्चों को आज खिलाई जाएगी एडवेंडाजोल

जागरण संवाददाता, चम्पावत : देशभर में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस दिवस पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 10:58 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 10:58 PM (IST)
87 हजार बच्चों को आज खिलाई जाएगी एडवेंडाजोल
87 हजार बच्चों को आज खिलाई जाएगी एडवेंडाजोल

जागरण संवाददाता, चम्पावत : देशभर में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस दिवस पर जनपद में 842 स्कूलों व 397 आंगनबाड़ी केंद्र के करीब 87 हजार बच्चों को एडवेंडाजोल टेबलेट खिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

loksabha election banner

10 फरवरी, 2017 को देशभर में 'राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस' मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/निजी स्कूलों व आगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों (नामाकित और गैर नामाकित) को कृमि मुक्त करना है। इस दिवस का शुभारंभ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में किया गया था। संपूर्ण विश्व में कृमि संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित बच्चे भारत में ही है। डब्लूएचओ ने वर्ष 2014 में यह अनुमान लगाया था कि भारत में 1-14 वर्ष के आयु वर्ग वाले 22 करोड़ से भी अधिक बच्चों को उससे खतरा है। कृमि मनुष्य की आतों में रहते हैं और शरीर के लिए जरूरी पोषण तत्वों को नष्ट कर देते हैं।

कृमि संक्रमण से खून की कमी, कुपोषण, मानसिक व शारीरिक विकास बाधित हो सकता है। इस दिवस को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि यह दिवस फरवरी व अगस्त माह में मनाया जाता है। इस बार जनपद में 87788 बच्चों को एडवेंडाजोल टेबलेट खिलाई जाएगी। इसके तहत सरकारी 714 स्कूल में 51254, 397 आंगनबाड़ी केंद्र के 19950 तथा 128 निजी स्कूलों के 16584 बच्चों को टेबलेट खिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि यह दवा अभिभावक या शिक्षक बच्चों को कुछ खिलाकर दवा खिलाएं। एक से दो वर्ष के बच्चों को आधी गोली दूध में मिलाकर खिलाएं। अगर दवा खाने के बाद बाद किसी बच्चे को कोई दिक्कत होती है तो वह पास के स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए जनपद में 88 रेपिड रिएक्शन टीम बनाई गई है। जो तत्काल मौके पर पहुंचकर इलाज करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.