Move to Jagran APP

बदरीनाथ में पहाड़ी शैली से होगा यूपी पर्यटक आवास गृह का निर्माण, सीएम योगी-त्रिवेंद्र ने किया शिलान्यास

बदरीनाथ धाम में उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह पहाड़ी शैली से बनाया जाएगा। इसकी लागत 11 करोड़ रुपये आएगी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संयुक्त रूप से आज इसका शिलान्यास किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 11:00 PM (IST)
बदरीनाथ में पहाड़ी शैली से होगा यूपी पर्यटक आवास गृह का निर्माण, सीएम योगी-त्रिवेंद्र ने किया शिलान्यास
बदरीनाथ में पहाड़ी शैली से होगा यूपी पर्यटक आवास का निर्माण।

गोपेश्वर(चमोली), जेएनएन। बदरीनाथ धाम में उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह पहाड़ी शैली से बनाया जाएगा। इसकी लागत करीब 11 करोड़ रुपये आएगी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संयुक्त रूप से आज इसका शिलान्यास किया। इसके बाद सीएम योगी ने कहा कि वे बदरीनाथ में धार्मिक यात्रा के साथ ही देश की सीमा पर रक्षा के लिए डटे सेना, आइटीबीपी के जवानों से मिलकर अत्यधिक खुश हैं। वहीं, तीन दिवसीय दौरे के बाद यूपी सीएम आदियत्यनाथ हेलीकॉप्टर से उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री मदन कोशिक के साथ उन्हें विदाई दी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बदरीनाथ धाम में शिलान्यास कार्यक्रम में कहा कि धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों को अब उच्च स्तरीय आवास और खानपान की सुविधाएं मिलेंगी। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से बदरीनाथ धाम में हैलीपैड और राष्ट्रीय राजमार्ग के पास पर्यटन आवास गृह का निर्माण किया जाएगा। 

सीएम योगी ने कहा, इससे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ ही देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों को बदरीनाथ धाम में ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी। हालांकि, उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से भी यहां पर पर्यटन आवास गृह की सुविधा है, लेकिन यात्रा सीजन के दौरान तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ठहरने की व्यवस्था कम पड़ जाती थी, जिससे पर्यटकों को दर्शन करने के बाद वापस जोशीमठ आना पड़ता था। आपको बता दें कि यूपी पर्यटक आवास गृह 40 कमरों का बनाया जाएगा। इसमें दिव्यांगों के लिए अलग से कमरों की व्यवस्था होगी, जिससे दिव्यांग पर्यटक आसानी से कमरे तक पहुंच सकें। 

मिलेंगी ये सुविधाएं 

बदरीनाथ धाम में बनने वाले उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह भवन का निर्माण पहाड़ी शैली में होना है। इसमें रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हॉल, पार्किंग, डोरमेट्री की सुविधा होगी। 

योगी ने की उत्तराखंड सरकार की तारीफ 

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान स्थानीय जनता को संबोधित करते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह लंबे समय बाद बदरीनाथ धाम पहुंचे हैं। उन्होंने उतराखंड सरकार की सराहना करते हुए कहा कि सरकार आवश्यकता के अनुसार ही विकास कार्यों को करते हुए ऊंचाइयों को छू रही है। कहा कि उतराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच कई वर्षों से कई विवाद चल रहे थे, जो अब समाप्त हो गए हैं। कहा कि हरिद्वार में अलकनंदा होटल जो यूपी का था, लेकिन यूपी सरकार ने उस होटल को अब उत्तराखंड सरकार को दे दिया है। उसके ही पास यूपी सरकार का एक नया होटल भागीरथी के रूप में बन रहा है। इसे आगामी कुंभ से पूर्व यूपी सरकार जनता को समर्पित करेगी।

श्रद्धालुओं को मिलेगा फायदा  

हरिद्वार के बाद अब बदरीनाथ धाम में भी यूपी टूरिज्म का एक नया विश्राम गृह बनने से उत्तर प्रदेश के बदरीनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को आवासीय सुविधा का फायदा मिलेगा। बताया कि इस भवन में दिव्यांगों के लिए अलग से कक्ष बनाए गए हैं। योगी ने बताया कि उतराखंड उनके लिए नया क्षेत्र नहीं है, बल्कि उतराखंड मेरी जन्मभूमि भी है। इसी वजह से वह पिछले तीन दिनों से उत्तराखंड में ही हैं और इस बीच उन्होंने उस पहाड़ी भोजन को खाया है जिसे वह बचपन में खाया करते थे। 

योगी ने बदरीनाथ धाम की पवित्रता को बताते हुए कहा कि बद्रीनाथ में कई संतो, योगियों ने कठोर साधना कर इस भूमि को पवित्र किया। बताया कि योगी सुंदरनाथ भी बदरी धाम में गुफा में योग कर रहे हैं। सरकार इस गुफा का जीर्णोद्धार करेगी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस मौके पर योगी आदित्यनाथ को सॉल व गहथ, राजमा की दाल स्थानीय समोंण के रूप में सौंपी।

माणा पास पर जवानों से की मुलाकात 

जनसभा संबोधन के बाद दोनों मुख्यमंत्री माणा पास सड़क पर गए। भारत चीन तिब्बत सीमा से लगी इस सड़क पर पांच किमी क्षेत्र में दोनों सीएम गए। यहां से उन्होंने सरस्वती नदी के दर्शन किए। कमांडर मनीष कपिल ने मुख्यमंत्रियों को सीमा क्षेत्र की स्थिति के बारे में अवगत कराया। सरस्वती ब्रिज से वापस लौटकर वे माणा के पास सेना के जवानों से भी मिले। जवानों ने मुख्यमंत्रियों के जयघोष और बदरी विशाल के जयघोष के साथ उनका स्वागत किया। योगी आदित्यनाथ ने जवानों को मिठाई भी बांटी। जवानों से मिलने के बाद योगी और त्रिवेंद्र रावत ने माणा गांव जाकर भीम पुल के भी दर्शन किए। दोपहर डेढ़ बजे वे देहरादून के लिए रवाना हुए

यह भी पढ़ें: UP CM योगी आदित्यनाथ व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बदरीनाथ में की भगवान बदरीविशाल की पूजा-अर्चना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.