Move to Jagran APP

निर्वाचन प्रक्रिया को ठीक प्रकार से समझें मतदान कार्मिक

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष जोशी व अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हसांद

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 May 2018 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 18 May 2018 06:03 PM (IST)
निर्वाचन प्रक्रिया को ठीक प्रकार  से समझें मतदान कार्मिक
निर्वाचन प्रक्रिया को ठीक प्रकार से समझें मतदान कार्मिक

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष जोशी व अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हसांदत्त पांडे की मौजूदगी में थराली विधानसभा उप निर्वाचन कार्यो को स्वतंत्र संपन्न कराने को लेकर राजकीय इंटर कालेज में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों ने दूसरे चरण का प्रशिक्षण दिया।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदान कार्मिकों को मतदान के एक दिन पूर्व, मतदान दिवस पर तथा मतदान के उपरांत किए जाने वाले निर्वाचन कार्यो को भली-भांति समझने के निर्देश दिए। कहा कि चुनाव को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से संपादित करना हम सबका दायित्व है। चुनाव के दौरान उपयोग में लाए जाने वाले उपकरण वीयू, सीयू तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली को अच्छी तरह से समझने तथा निर्वाचन से संबधी सभी शंकाओं का प्रशिक्षण के दौरान समाधान करने को कहा। देहरादून से आए भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर एमएच खान ने जिले में पहली बार निर्वाचन में उपयोग की जा रही वोटर वेरिफायबल ऑटिड पेपर ट्रेल (वीवीपैट) मशीन के बारे में पोलिंग पार्टियों को विस्तृत जानकारी दी। कहा कि वीवीपैट मतदाता को यह सुनिश्चित कराता है, कि उसका वोट उसकी ओर से चुने गए प्रत्याशी को डल चुका है। यह बैलेट स्लिप स्क्रीन पर सात सैकेंड के लिए दिखेगी। इसके बाद यह ¨प्रटर के ड्राप बाक्स में गिर जाएगी। वहीं, एक बीप की ध्वनि भी मतदाता को सुनाई देगी

थराली विधानसभा क्षेत्र के 178 मतदेय स्थलों पर उप निर्वाचन के लिए रिजर्व सहित 223 पोलिंग पार्टियां बनाई गई है। इनमें से 150 पो¨लग पार्टियों के 600 मतदान कार्मिकों, 39 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पांच जोनल मजिस्ट्रेटों को शुक्रवार को मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। शनिवार को शेष 73 पोलिंग पार्टियों के 223 मतदान कार्मिकों, 23 माइक्रो ऑब्जर्वर तथा मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवसर पर नोडल अधिकारी कार्मिक पीडी प्रकाश रावत, प्रशिक्षक प्रो. ओमेश्वर प्रसाद, इवीएम मास्टर ट्रेनर, जोनल मजिस्ट्रेट, सैक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.