Move to Jagran APP

राहत कार्यो में जुटे एसडीआरएफ और फायर सर्विस के जवान

विकासखंड मुख्यालय घाट के ऊपर बिसर की पहाड़ी पर बादल फटने के बाद घाट बाजार में जमा मलबा हटाने का काम शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 10:10 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 10:10 PM (IST)
राहत कार्यो में जुटे एसडीआरएफ और फायर सर्विस के जवान
राहत कार्यो में जुटे एसडीआरएफ और फायर सर्विस के जवान

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: विकासखंड मुख्यालय घाट के ऊपर बिसर की पहाड़ी पर बादल फटने के बाद घाट बाजार में जमा मलबा हटाने का काम शुरू हो गया है। प्रशासन के अलावा एसडीआरएफ, पुलिस, फायर सर्विस के जवानों के साथ ही व्यापारी, टैक्सी संचालक, स्थानीय निवासी भी मलबा हटाने में जुटे हैं। बुधवार को थराली विधायक मुन्नी देवी ने भी घाट पहुंचकर राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। वहीं कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं ने भी आपदा प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर राहत कार्यों में भागीदारी निभाई।

loksabha election banner

बता दें कि बीते रोज घाट बाजार के ऊपर बिसर की पहाड़ी पर बादल फटने से भारी मात्रा में मलबा घाट बाजार में आ गया था। मलबा, बोल्डर और पानी दुकानों और मकानों में घुस गया था। खौफजदा अधिकतर नागरिकों ने खुले आसमान के नीचे रात बिताई। सुबह मौसम साफ होने के बाद मलबा साफ करने का काम शुरू किया गया। सड़क पर आए मलबे और बोल्डरों को लोक निर्माण विभाग की जेसीबी से हटाया गया। दुकानों और मकानों के अंदर घुसे मलबे को साफ करने में एसडीआरएफ और फायर सर्विस के जवानों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा व्यापारियों, टैक्सी यूनियन के सदस्यों व स्थानीय निवासी भी मलबा हटाने में जुटे रहे। थराली विधायक मुन्नी देवी ने भी आपदा प्रभावित घाट क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में सरकार प्रभावितों के साथ है। दूसरी ओर कांग्रेस जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं ने भी घाट क्षेत्र में पहुंचकर राहत कार्यों में भागीदारी निभाई। कांग्रेसियों ने सरकार से दुकान स्वामियों, भवन स्वामियों के साथ आपदा प्रभावित किरायेदारों को भी त्वरित आर्थिक मदद देने की मांग की। इस दौरान कांग्रेस के मीडिया प्रभारी तेजवीर कंडेरी, ब्लॉक अध्यक्ष सुखवीर रौतेला आदि मौजूद थे।

---------

डीएम और एसपी ने किया आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा

जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया और पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने आपदा प्रभावित विकासखंड मुख्यालय घाट बाजार का स्थलीय निरीक्षण कर क्षति का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने घाट बाजार में मलबे की चपेट में आए घरों का निरीक्षण किया और प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद पहुंचाने की बात कही। कहा कि मलबे की सफाई होने तक सभी प्रभावितों के लिए सरस्वती शिशु मंदिर में खाने, पीने और रहने की व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर कस्तूरबा गांधी विद्यालय में भी रहने की व्यवस्था की जाएगी। विकासखंड घाट सभागार में अतिवृष्टि से हुई क्षति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र में पानी व बिजली की आपूर्ति शीघ्र बहाल करने और तात्कालिक व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में टैंकरों से पानी की आपूर्ति करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कहा कि शाम तक बिजली और गुरुवार तक पेयजल आपूर्ति सुचारू करने को कहा। सड़क से जेसीबी मशीन व डंपर से मलबा हटाया जा रहा है। उन्होंने गलियों और रास्तों से मलबा हटाने के लिए लोक निर्माण विभाग को तत्काल अतिरिक्त मजदूर लगाने के निर्देश दिए। कहा कि जल्द से जल्द गलियों और नालियों से मलबे की सफाई कराई जाए। उन्होंने आपदा प्रभावित सभी 31 मकान मालिकों और 23 किरायेदारों को अहैतुक सहायता राशि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। साथ ही दुकानों की क्षति का आकलन करते हुए प्रस्ताव सीएम राहत कोष में भेजने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.