Move to Jagran APP

चमोली में बारिश से 200 से ज्‍यादा गांव हुए प्रभावित

चमोली जिले में मंगलवार रात भारी बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। जिले में बारिश से 200 से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं।

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 02:13 PM (IST)
चमोली में बारिश से 200 से ज्‍यादा गांव हुए प्रभावित
चमोली में बारिश से 200 से ज्‍यादा गांव हुए प्रभावित

गोपेश्वर (चमोली), जेएनएन। चमोली जिले में मंगलवार रात भारी बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। जिले में बारिश से 200 से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में संपर्क पैदल मार्ग, सड़कें, पुल क्षतिग्रस्त होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कट गया है। जिला मुख्यालय गोपेश्वर के निकट सिरोखोमा गांव में भूस्खलन से कमला देवी की गोशाला के अंदर पांच मवेशी जिंदा दफन हो गए। दशोली विकासखंड के स्यूंण क्षेत्र के स्यूंण, बेमरू, डुमक, कलगोठ गांवों को जोड़ने वाली सड़क पीपलकोटी-स्यूंण कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त होने के बाद इन गांवों का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कट गया है।

loksabha election banner

ग्राम प्रधान स्यूंण मनोरमा देवी ने बताया कि लुदाऊं व ग्वाड़ गदेरे में सड़क पूरी तरह से बह गई है। मठ, झड़ेथा, बेमरू, गुनियाला व कुलसारी गांव में भूस्खलन से काश्तकारी भूमि तबाह हुई है। मठ व गुनियाला गांव के निकट भूस्खलन से गांव खतरे में हैं। ग्रामीणों का कहना है कि टीएचडीसी ने गांव के नीचे सड़क निर्माण किए जाने की वजह से भूस्खलन का दायरा बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Updates: उत्तराखंड के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश, बागेश्वर में मकान ध्वस्त

पुल बहा, 200 परिवार गांव में कैद 

जोशीमठ विकासखंड के गणाई मोल्टा में घट गदेरे पर बना पुल तेज उफान के चलते बह गया है। जिससे इस क्षेत्र के 200 परिवार गांव में ही फंसे हुए हैं। गदेरे के उफान पर आने से मदन सिंह पंवार, मुरली सिंह व मातवर सिंह का संयुक्त घराट भी बह गया है। घाट विकासखंड के रामणी गांव में तीन मकानों पर दरारें आ गई हैं। ग्रामीण दूसरे परिवारों के यहां आसरा लिए हुए हैं। निजमूला बिरही मोटर मार्ग बिरही के पास क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे गाड़ी, गौंणा, निजमूला, धारकुमाला, पाणा, ईराणी, झींझी, दुर्मी, पगना समेत कई गांवों का संपर्क अन्य हिस्सों से कट गया है। गोपेश्वर पोखरी मोटर मार्ग पर गैर पुल के समीप मलबा आने से आवाजाही बाधित हो गई है।

यह भी पढ़ें: चमोली में बादल फटने से एक महिला की मौत, पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाला पुल बहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.