Move to Jagran APP

मुआवजा वितरण में देरी पर अधिकारियों को फटकार

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कलक्ट्रेट सभागार में लोक निर्माण तथा वन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए वन भूमि हस्तांतरण से संबंधित मामलों का त्वरित गति से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 11:22 PM (IST)
मुआवजा वितरण में देरी पर  अधिकारियों को फटकार
मुआवजा वितरण में देरी पर अधिकारियों को फटकार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कलक्ट्रेट सभागार में लोक निर्माण तथा वन विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए वन भूमि हस्तांतरण से संबंधित मामलों का त्वरित गति से निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक में काश्तकारों की भूमि का मुआवजा वितरण एवं सड़कों से जुड़ी लंबित शिकायतों की भी समीक्षा की गई। मुआवजा वितरण में देरी पर जिलाधिकारी ने लोनिवि अधिकारियों को फटकार लगाई।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने लोनिवि के सभी डिविजनों में लंबित वन भूमि हस्तांतरण मामलों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सड़कों के जो भी प्रकरण ऑनलाइन किए जाने हैं, उनको एक सप्ताह के भीतर ऑनलाइन करें। जिन सड़कों की सैद्धांतिक स्वीकृत मिल चुकी है, उनकी वित्तीय स्वीकृति के लिए शासन स्तर पर व्यक्तिगत प्रयास करें, ताकि सड़कों का निर्माण शुरू हो सके। विभागीय स्तर पर लंबित क्षतिपूरक पौधारोपण के लिए चयनित स्थल का म्यूटेशन, वेरिफिकेशन आदि लंबित कार्यो का भी शीघ्र निराकरण करें। जिले में लोनिवि के लगभग 51 सड़कों पर सैद्धांतिक स्वीकृति प्रस्ताव विभाग, नोडल एवं भारत सरकार के स्तर पर लंबित है। वन विभाग के स्तर पर सात सड़कों के प्रकरण में कार्यवाही गतिमान है तथा 30 सड़कों पर विधिवत स्वीकृति मिली है।

प्रभावित काश्तकारों की भूमि का मुआवजा वितरण में देरी पर जिलाधिकारी ने लोनिवि के अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने सभी डिविजनों के अधिकारियों को अपने क्षेत्रांतर्गत 10 नवंबर तक कैंप लगाकर प्रभावित काश्तकारों में मुआवजा वितरण करने को कहा। लोनिवि की सड़कों पर जिले में 517 प्रभावित लोगों को 3.66 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरण लंबित है। जिलाधिकारी ने वर्षो से लंबित मुआवजा वितरण के मामलों पर नाराजगी जाहिर करते हुए चेतावनी दी कि अगर काश्तकारों में शीघ्र मुआवजा वितरण नहीं किया गया तो लोनिवि को किसी भी सड़क पर कार्य करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसी भी नई सड़क का कटिग कार्य शुरू करने से पहले प्रभावित होने वाले काश्तकारों में मुआवजा वितरण करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.