Move to Jagran APP

बदरी घी की ऑनलाइन बिक्री से बढ़ेगी आमदनी

जनपद चमोली से बदरी गाय के शुद्ध घी की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:38 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:38 PM (IST)
बदरी घी की ऑनलाइन  बिक्री से बढ़ेगी आमदनी
बदरी घी की ऑनलाइन बिक्री से बढ़ेगी आमदनी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जनपद चमोली से बदरी गाय के शुद्ध घी की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है। अब घर बैठे शुद्ध बद्री गाय घी को अमेजन से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह 'बदरी गाय घी' के नाम से ऑनलाइट साइट से मंगाया जा सकता है।

loksabha election banner

बदरी गाय घी चमोली जनपद की महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से परंपरागत बिलोना विधि से बनाया जाता है। इसमें बदरी गाय के दूध से दही बनाने के पश्चात लकड़ी की मथनी (बिलोना) से मथकर प्राप्त मक्खन को हल्की मध्यम आंच पर गर्म कर घी तैयार किया जाता है, ताकि इसके पौष्टिक तत्व बने रहें। अभी जोशीमठ ब्लाक के अंतर्गत बदरी गाय घी के दो ग्रोथ सेंटर संचालित है, जिसमें महिला समूहों की ओर से परंपरागत बिलोना विधि से बदरी गाय का घी निर्मित किया जा रहा है। बदरी घी की ऑनलाइन बिक्री से जहां एक ओर पर्वतीय क्षेत्र की महिलाओं की आय बढे़गी, वहीं बदरी गाय को भी संरक्षण मिलेगा। बदरी गाय उच्च हिमालयी क्षेत्रों के बुग्यालों एवं जड़ी बूटियों से भरपूर चारागाहों में औषधीय गुणों से युक्त वनस्पतियों को चरा करती है, जिससे बदरी गाय का दूध औषधीय गुणों से युक्त होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास में सहायक होता है।

सहायक निदेशक डेरी राजेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि बदरी घी के उत्पादन एवं विपणन की व्यवस्था की गई है। बदरी घी के ग्रोथ सेंटर की सफलता से डेरी विकास विभाग ने जनपद चमोली में पांच नए ग्रोथ सेंटर भी प्रस्तावित किए हैं। सहायक निदेशक ने बताया कि देवभूमि उत्तराखंड की बदरी गाय को राष्ट्रीय पशु आनुवांशिक संसाधन ब्यूरो की ओर से 40वीं भारतीय (स्वदेशी) नस्ल की गाय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जोकि एक मजबूत कद-काठी की छोटी गाय है। बदरी गाय उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाली जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.