Move to Jagran APP

हिमालय के जंगलों में चौतरफा आग से वन महकमा सवालों में

बीते एक माह से उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में जंगल धधक रहे हैं। इससे वन विभाग की सक्रियता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। चमोली में जोशीमठ के जंगलों में आग भड़की हुई है।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 10:41 AM (IST)
हिमालय के जंगलों में चौतरफा आग से वन महकमा सवालों में
हिमालय के जंगलों में चौतरफा आग से वन महकमा सवालों में

जोशीमठ, चमोली [जेएनएन]: बीते एक माह से उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में जंगल धधक रहे हैं, लेकिन वन महकमे की भूमिका सिर्फ आग पर काबू पा लेने के दावों तक सीमित है। 

prime article banner

11 दिसंबर को पिथौरागढ़ के पंचाचूली ग्लेशियर की तलहटी में आग लगने की घटना के बाद 20 दिसंबर को उत्तरकाशी की मुखेम रेंज में धौंतरी के जंगल धधक उठे। यह आग ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि गत 13 जनवरी को कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर छियालेख से गब्र्यांग के मध्य बुग्याल धधकने लगे। 

अब चमोली जिले में सीमांत तहसील जोशीमठ के जंगलों में आग भड़की हुई है। आग लगातार फैलती जा रही है। हालांकि, ग्रामीणों के साथ ही वन विभाग भी दो दिनों से आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली। इसके चलते जोशीमठ क्षेत्र में धुंध पसरी हुई है।

जोशीमठ के जंगलों में जगह-जगह भड़की आग के सामने वन विभाग के संसाधन भी बौने साबित हो रहे हैं। स्थिति यह है कि खुले मौसम में भी चारों ओर धुंध पसरी हुई हैं। वन विभाग का तर्क है कि चट्टानी क्षेत्र होने के कारण आग पर काबू नहीं हो पा रहा है। नतीजा, जंगलों की यह आग अब आबादी वाले इलाकों का रुख करने लगी है। 

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के वन क्षेत्राधिकारी दिनेश चंद्र का कहना है कि ग्रामीणों की मदद से वनकर्मी लगातार आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। आग के चट्टानी क्षेत्र में भड़कने के कारण दिक्कतें पेश आ रही हैं।  

संकट में वन्य प्राणियों का जीवन 

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के इन जंगलों में भरड़ व हिमालयन थार के अलावा अन्य विलुप्तप्राय एवं दुर्लभ प्रजाति के वन्य प्राणियों का वास भी है। आग लगने से उनके ठिकानों पर भी खतरा मंडरा रहा है। इससे वे आबादी की ओर आ रहे हैं। बता दें कि वन्य जीव अंगों के तस्कर शीतकाल में ऐसे ही मौकों की तलाश में रहते हैं, ताकि आसानी से वन्य जीव उनके चंगुल में फंस सकें।

यह भी पढ़ें: जंगलों में आग से बस्तियों की ओर रुख कर रहे वन्यजीव

यह भी पढ़ें: उच्च हिमालय के बुग्यालों में शिकारी लगा रहे हैं आग 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में भी सुलगते रहे उत्तरकाशी के जंगल, बामुश्किल किया काबू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.