Move to Jagran APP

जेसीबी मशीनों पर लगेगा जीपीएस सिस्टम

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिले में लगातार हो रही बारिश एवं मौसम विभाग की चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 03:00 AM (IST)
जेसीबी मशीनों पर लगेगा जीपीएस सिस्टम
जेसीबी मशीनों पर लगेगा जीपीएस सिस्टम

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिले में लगातार हो रही बारिश एवं मौसम विभाग की चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन दिनभर सक्रिय रहा। जिलाधिकारी आशीष जोशी सुबह 9.30 बजे ही जिला आपदा कंट्रोल रूम पहुंच गए थे। उन्होंने आइआरएस से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेते हुए अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यात्रा रूट पर तैनात जेसीबी मशीनों पर जीपीएस लगाने को भी कहा है, ताकि उनकी लोकेशन को लेकर जानकारी मिलती रहे ।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा में काफी संख्या में यात्रियों व पर्यटकों की जिले में आवाजाही बनी हुई है। उन्होंने सड़क से जुड़े सभी विभागों को सतर्क रहने तथा बारिश के चलते भूस्खलन से अवरूद्ध सड़क मार्गो को शीघ्र खोलने एवं संवेदनशील स्थलों पर नजर रखने को कहा है। उन्होंने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को इस दौरान आपस में समन्वय बनाए रखने तथा आपदा की स्थिति में आपातकालीन परिचालन केंद्र को सूचना से अवगत कराने को कहा है तथा किसी भी प्रकार की आपदा की घटना घटित होने पर अपने स्तर से आवश्यक एवं प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जेसीबी मशीनों पर शीघ्र जीपीएस सिस्टम लगाने के भी निर्देश दिए, ताकि जेसीबी मशीनों की लोकेशन पर निगरानी रखी जा सके। क्रोनिक लैंड स्लाइ¨डग वाले स्थलों पर जेसीबी, जेई, एई सहित पर्याप्त संख्या में मैनपावर तैनात रखने के निर्देश एनएच, बीआरओ, लोनिवि एवं पीएमजीएसवाइ के अधिकारियों को दिए तथा सभी वैकल्पिक मार्गो को भी दुरस्त करने को कहा, ताकि सड़क बंद होने की स्थिति में वैकल्पिक मार्गो का उपयोग किया जा सके। वैकल्पिक मार्गो की जानकारी के लिए आवश्यक दिशा निर्देशों के साथ साइन बोर्ड के संबंध में भी जानकारी ली।

खोज एवं बचाव कार्यो में प्रशिक्षित स्वयं सेवकों की सूची, मोबाइल नंबर तथा रिलीफ सेंटर के नोडल अधिकारियों के नाम, मोबाइल नंबर भी अपडेट रखने को कहा। तहसील स्तर पर रखे गए आपदा से बचाव के लिए खोज-बचाव उपकरणों के साथ तहसीलस्तरीय आइआरएस टीम को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। सेटलाइट फोन, डीएसपीटी तथा वायरलैस सेट को भी चालू स्थिति में रखने को कहा है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, सीडीओ हंसादत्त पांडे, सीएमओ डॉ. तृप्ति बहुगुणा, डीएफओ एनएन पांडेय, सीटीओ वीरेंद्र कुमार, डीईओ आशुतोष भंडारी सहित पेयजल, विद्युत, सड़क आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.