Move to Jagran APP

कालेश्वर बस्ती में दूर होगी पेयजल की समस्या

संवाद सहयोगी कर्णप्रयाग बदरीनाथ यात्रा मार्ग से लगे कालेश्वर क्षेत्र में जलसंकट से जूझ रहे

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 07:47 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 07:47 PM (IST)
कालेश्वर बस्ती में दूर होगी पेयजल की समस्या
कालेश्वर बस्ती में दूर होगी पेयजल की समस्या

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग :

loksabha election banner

बदरीनाथ यात्रा मार्ग से लगे कालेश्वर क्षेत्र में जलसंकट से जूझ रहे उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। क्षेत्र के ग्रामीणों की जलसंकट की शिकायत पर जलसंस्थान द्वारा जल जीवन मिशन के तहत पेयजल लाइन के साथ कालेश्वर के शीर्ष पर पहाड़ी में पेयजल टैंक निमार्ण का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

दरअसल तीन साल पूर्व नगर क्षेत्र कर्णप्रयाग के लिए कालेश्वर में लिफ्ट पेयजल योजना 9.67 लाख रुपये की लागत से तैयार तो हुई। लेकिन, इस योजना से नगर के अपर बाजार सहित कालेश्वर की बड़ी आबादी का क्षेत्र पेयजल योजना से नहीं जुड़ सका। जिससे आज भी आए दिन जलसंकट की समस्या से उपभोक्ता परेशान रहते हैं। कालेश्वर भोटिया बस्ती सहित समीप बने आरटीओ कार्यालय, सुलभ शौचालय, हिमालयन एक्शन रिसर्च सेंटर हार्क, जीएमवीएन तक पानी जलसंस्थान नहीं पहुंचा सका है। अन्य संस्थानों द्वारा स्वयं के प्रयासों से अलकनंदा नदी तट से पानी आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। लेकिन, बरसात में पेयजल के लिए कालेश्वर अनुसूचित जनजाति बस्ती के ग्रामीण परेशान रहते है। ग्रामीण उपभोक्ता जगत सिंह, कैलाश, महावीर ने कहा यदि समय पर कालेश्वर लिफ्ट पेयजल योजना का लाभ मिलता तो परेशानी से नहीं जूझना पड़ता। लेकिन, देर से ही सही विभाग व सरकार को जलजीवन मिशन योजना से लिफ्ट पेयजल योजना की दो हजार से अधिक की आबादी को जोड़ने की सुध आई है तो अच्छी खबर है।

जलसंस्थान के अवर अभियंता जेएस बिष्ट ने बताया कालेश्वर बस्ती के शीर्ष पर भूमि का सर्वे कर लिया गया है। जिस पर सौ केएल का टैंक तैयार होगा और मुख्य पाइप लाइन से जुड़ेगा। जिसके बाद जलसंस्थान की पेयजल योजना से घर-घर पानी पहुंचाने का चरण प्रारंभ होगा। प्रथम चरण में योजना के टैंक का प्रस्ताव तैयार कर इस्टीमेट शासन को भेजा जाएगा जिसकी स्वीकृति उपरांत काम प्रारंभ हो सकेगा।

---------------------

पानी न होने से बंद पड़ा है शौचालय

जलसंकट के चलते बीते दो साल से कालेश्वर में तैयार सुलभ शौचालय बंद पड़ा है। सुलभ प्रभारी मनोज शाह ने बताया पूर्व में अलकनंदा नदी तट पर वैकल्पिक व्यवस्था कर पानी की व्यवस्था की गई। लेकिन, शरारती तत्वों द्वारा पाइप लाइन को नुकसान पहुंचाया गया। अब यदि जलसंस्थान की जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी पहुंचता तो इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। वहीं नगर क्षेत्र के मुख्य बाजार स्थित पिडर नदी तट से लगे पालिका के शौचालय में पसरी गंदगी से समीप के व्यापारी परेशान हैं। इस संबंध में व्यापारी अशोक, राजेन्द्र, बिरेन्द्र ने पालिका से गर्मी के मौसम में शौचालय की सफाई करने की मांग रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.