Move to Jagran APP

34 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण

मुख्यमंत्री त्वरित समाधान सेवा कार्यक्रम के तहत प्राथमिक विद्यालय देवर-खडोरा में आयोजित शिविर में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने फरियादियों की समस्याएं सुनी जिसमें 39 में से 34 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया और शेष शिकायतों के शीघ्र निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 10:24 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 10:24 PM (IST)
34 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण
34 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: मुख्यमंत्री त्वरित समाधान सेवा कार्यक्रम के तहत प्राथमिक विद्यालय देवर-खडोरा में आयोजित शिविर में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने फरियादियों की समस्याएं सुनी, जिसमें 39 में से 34 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया और शेष शिकायतों के शीघ्र निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

loksabha election banner

क्षेत्रवासियों ने शिविर में सड़क, शिक्षा, पेयजल, क्षतिग्रस्त पैदल रास्ते व पुलिया, आवास, शौचालय, गोशाला, पंचायत भवन निर्माण एवं आर्थिक सहायता से जुड़ी समस्याएं जिलाधिकारी के समक्ष रखी। कुछ गांव और तोकों में पेयजल आपूर्ति की समस्या पर जिलाधिकारी ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल सरकार की योजना के तहत प्रत्येक परिवार को पेयजल कनेक्शन दिया जा रहा है। इस योजना के तहत कोई भी परिवार पेयजल से वंचित नहीं रहेगा, चाहे उसका नाम पोर्टल में दर्ज है या नहीं। सभी को पानी मिलेगा। देवर खडोरा गांव के नीचे बने तालाब से पानी निकासी की समस्या पर जिलाधिकारी ने नाली की सफाई कराने तथा यहां पर मत्स्य पालन के लिए तालाब निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। देवर खडोरा से पनार एवं तोली ताल तक सुगम्य पैदल मार्ग निर्माण की मांग पर जिलाधिकारी ने वन विभाग को शीघ्र प्रस्ताव उपलब्ध कराने की बात कही। कहा कि इसके लिए धनराशि की व्यवस्था भी की जाएगी। डुग्री मोटर मार्ग में डामरीकरण क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लोनिवि को मोटर मार्ग पर 10 फरवरी तक नाली निर्माण कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए।

पीएम आवास से जुड़ी शिकायत पर बताया कि आवास के लिए जिन लाभार्थियों का नाम सूची में है भारत सरकार से धनराशि मिलने पर उनको आवंटित की जाएगी। जो पात्र लोग छूट गए है उनका नाम भी सूची में जोड़ा जाएगा। वही नैल कुडाऊ में अनाथ बच्चे की परवरिश की समस्या पर जिलाधिकारी ने बच्चों की पेंशन लगाते हुए परवरिश करने वाले परिजनों को देने को कहा। राइंका कुजौं मैकोट में साइंस लैब एवं लब्रोटरी उपकरण की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि उपकरण उपलब्ध कराए जा सकें। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि देवर खडोरा में जिला योजना एवं मनरेगा के कंवर्जेन्स से पंचायत भवन का निर्माण कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को गांव क्षेत्रों में छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने के लिए 14वें तथा 15 वें वित्त की धनराशि के साथ मनरेगा से कन्वर्जेन्स कर कार्य करने पर जोर दिया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने दशोली ब्लाक के देवर खडोरा गांव का भ्रमण कर अतिकुपोषित बच्चे अमित कुमार के घर पर जाकर उसका हालचाल जाना। इस बच्चे को जिलाधिकारी ने गोद ले रखा है। उन्होंने अति कुपोषित बच्चे को पौष्टिक आहार हेतु काजू, बदाम, छवारे, अखरोट, बॉर्नबिटा, घी सहित विविध पौष्टिक सामग्री उपलब्ध कराते हुए उसके माता-पिता को बच्चे का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी। साथ ही बच्चे की बेसिक शिक्षा के लिए स्कूल किट एवं किशोरी किट भी प्रदान की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.