Move to Jagran APP

बागेश्वर में 11 हजार वोल्ट की लाइन एक माह पहले तैयार

बागेश्वर में कपकोट पेयजल योजना के दोनों चरणों का विद्युतीकरण शुक्रवार को एक माह पहले ही पूरा कर लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 05:21 PM (IST)
बागेश्वर में 11 हजार वोल्ट की लाइन एक माह पहले तैयार

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : कपकोट पेयजल योजना के दोनों चरणों का विद्युतीकरण शुक्रवार को एक माह पहले ही पूरा हो गया। अब क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मांग धरातल पर उतर सकेगी। इस कार्य को करने में ऊर्जा निगम ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी और उसे सफलता भी हासिल हुई। विद्युतीकरण का काम पूरा होने पर क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। ऊर्जा निगम को दो किलोमीटर विद्युत लाइन बिछानी थी। 11 हजार वोल्ट की यह लाइन पहाड़ के ढलान और पत्थरी भूमि पर बनाना काफी मशक्कतभरा था। ऊर्जा निगम को लाकडाउन होने के कारण मजदूर नहीं मिले। अनलाक वन और टू में भी मजदूरों के नहीं लौटने पर योजना धरातल पर उतार पाना मुश्किल हो गया। जिलाधिकारी विनीत कुमार ने ऊर्जा निगम को अप्रैल तक योजना का निर्माण कराने का लक्ष्य दिया। लोनिवि को अपने मजदूर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस प्रकार ऊर्जा निगम ने एक माह पूर्व ही 11 हजार वोल्ट की विद्युत लाइन को पूरा कर दिखाया। इस योजना में 100 केवीए क्षमता के दो ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। प्रत्येक का भार 8.7 क्विटल है। सड़क नहीं होने से ट्रांसफार्मर को ऊंची खड़ी चढ़ाई तक पहुंचाना एक चुनौती थी। क्षेत्रीय विधायक बलवंत भौर्याल, जिपंअ बसंती देव, ब्लाक प्रमुख कपकोट गोविद दानू ने ऊर्जा निगम के कार्यों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि अब कपकोट पेयजल योजना शीघ्र शुरू हो सकेगी।

loksabha election banner

-वर्जन- महत्वाकांक्षी कपकोट पेयजल योजना के लिए विद्युतीकरण का कार्य शुक्रवार को पूरा कर लिया गया है। दुर्गम चढ़ाई चढ़कर मजदूरों ने ट्रांसफार्मर पहुंचाए और ट्रिपर, चैनल आदि रस्सियों के सहारे ले जाए गए। प्रथम और द्वितीय चरण का काम पूरा हो गया है।

-भास्कर पांडे, अधिशासी अभियंता, ऊर्जा निगम बागेश्वर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.