Move to Jagran APP

एकल शिक्षक वाले विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगी राहत

राजकीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तीन चरणों में काउंसिलिग की गई। इसके माध्यम से शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 05:25 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 05:25 PM (IST)
एकल शिक्षक वाले विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगी राहत
एकल शिक्षक वाले विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगी राहत

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राजकीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तीन चरणों में काउंसिलिग की गई। इसके माध्यम से शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन कर दिया गया है। कुल 418 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिग हुई। अब तक 225 शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में ज्वाइनिग दे चुके हैं। जल्द ही अन्य स्कूलों में भी शिक्षकों के ज्वाइनिग करने के बाद अरसे से एक-एक शिक्षक के भरोसे संचालित हो रहे विद्यालयों, अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों तथा शिक्षक विहीन स्कूलों के छात्र-छात्राओं को राहत मिल सकेगी। इस व्यवस्था से स्कूलों में शैक्षिक उन्नयन में भी सुधार हो सकेगा। चार सौ स्कूल एकल शिक्षक के भरोसे

prime article banner

जिले के विभिन्न विकास खंडों में 1260 प्राथमिक स्कूल संचालित हैं। इसमें से करीब 400 स्कूल ऐसे हैं। जो एक-एक शिक्षक के भरोसे संचालित हो रहे थे। ऐसे में पांच-पांच कक्षाओं वाले स्कूल में बच्चों को शिक्षा का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा था। इतना की नहीं कभी-कभार शिक्षक को विभागीय कार्य से मुख्यालय आने अथवा जरूरी कार्यवश शिक्षक के अवकाश में जाने पर संबंधित स्कूल को उस दिन बंद करने तक की नौबत आ जा रही थी। इधर अब काउंसिलिग के माध्यम से 225 शिक्षकों के ज्वायनिग करने से इन राजकीय प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को राहत मिल सकेगी। चुनाव की आचार संहिता से पूर्व प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिग प्रक्रिया पूरी कर शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन कर दिया गया है। अब तक 225 शिक्षक ज्वाइनिग करा चुके हैं। जल्द ही सभी विकास खंडों से आख्या मंगा ली गई है।

-हरीश रौतेला, डीईओ, प्रारंभिक शिक्षा, (अल्मोड़ा)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK