Move to Jagran APP

पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने की सख्त जरूरत

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिये हमें ठोस कदम

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 10:51 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 10:51 PM (IST)
पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने की सख्त जरूरत
पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने की सख्त जरूरत

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिये हमें ठोस कदम उठाने होंगे। यह बात डीएम नितिन ¨सह भदौरिया ने आज एनटीडी देवाल स्थित पशु चिकित्सालय के औचक निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सड़क कुत्तो की आबादी को नियंत्रित करने के लिए बधियाकरण कार्यक्रम को विकसित करना होगा। इस मौके पर डीएम ने परिसर की चाहरदिवारी कराए जाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

डीएम नितिन ¨सह भदौरिया ने चिकित्सालय में बेकार पड़े कमरों के सुधारीकरण करने के निर्देश दिये। जिसमें पहले कमरे में कुत्तों को नशबन्दी से पूर्व रखा जायेगा दूसरे कमरे में आपरेशन कराया जाएगा। तीसरे कमरें में उन्हें नशबन्दी के बाद रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण में डीएम ने सीडीओ मयूर दीक्षित को निर्देश दिए कि वे इस कार्य में तेजी लाने के लिये एक कमेटी का गठन कर दें जिसमें मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को शामिल करें। डीएम ने परिसर में सफाई न होने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिये कि शीध्र वहां पर घास की सफाई के साथ ही अन्य स्थानों की भी सफाई तुरन्त की जाए। परिसर में स्थित आवासीय भवनों के उचित रख-रखाव एवं सुधारीकरण के निर्देश भी उन्होंने इस अवसर पर दिये। डीएम ने कहा कि वहां पर निवास कर रहे लोगों को रास्ते की परेशानी न हो इसका भी ध्यान रखा जाए। इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. रविन्द्र चन्द्रा ने विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुये चिकित्सालय परिसर व भवनों के जानकारी दी। संयुक्त निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका श्याम सुन्दर प्रसाद, तहसीलदार खुशबू आर्या, नगर स्वास्थ्य अधिकारी दीपांकर डेनियल, डा.योगेश शर्मा, डा. आर0 दीक्षित, इंजीनियर आरपी पाण्डे, लतिशा, कनवाल, आलोक जोशी, डा. कमल दुर्गापाल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.