Move to Jagran APP

सात साल के बच्चे को बना दिया मतदाता

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : निकाय चुनावों को लेकर निर्वाचन के कर्मचारी कितने संजीदा रहे इसक

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:59 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:59 PM (IST)
सात साल के बच्चे को बना दिया मतदाता
सात साल के बच्चे को बना दिया मतदाता

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : निकाय चुनावों को लेकर निर्वाचन के कर्मचारी कितने संजीदा रहे इसकी बानगी नगर पालिका अल्मोड़ा के चुनावों में देखने का मिली। जहां मतदाता सूची में सात साल के बच्चे की उम्र अठारह साल दिखाकर उसे मतदाता बना दिया गया और अठारह साल से अधिक उम्र के कई मतदाताओं के नाम ही सूची से गायब मिले। नाम न होने पर मतदाताओं को निराश होकर वापस लौटना पड़ा।

loksabha election banner

अल्मोड़ा में इस बार दो नए वार्डो के बनने के बाद नगर पालिका क्षेत्र में वार्डो की कुल संख्या तेरह हो गई है। नवसृजित वार्ड दुगालखोला और रैलापाली में मतदाता सूची से अधिकांश मतदाताओं के नाम गायब थे। लापरवाही का आलम इतना कि खत्याड़ी निवासी सात साल के सोम बिष्ट पुत्र पवन सिंह को 18 वर्ष और सोलह साल के युवराज सिंह पुत्र सुंदर सिंह को 27 साल का दिखाकर मतदाता बना दिया गया। जबकि वास्तविक रूप से कई मतदाताओं के नाम ही सूची में नहीं चढ़ाए गए। मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम गायब होने पर उनमें काफी नाराजगी दिखी। मतदान न कर पाने के कारण ऐसे मतदाता बैरंग घरों को वापस लौट गए।

---------------

रैलापाली का मतदान केंद्र तीन किमी दूर

नव सृजित वार्ड रैलापाली का मतदान केंद्र तीन किमी दूर बनाए जाने से मतदाताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। रैलापाली वार्ड के अंबी राम और नरेंद्र बगडवाल ने बताया कि इस बार मतदान केंद्र दूर बनाए जाने के कारण बुजुर्ग मतदाताओं को पैदल मतदान केंद्र तक जाना पड़ा। मतदाताओं ने पालिका के परिसीमन पर भी नाराजगी व्यक्त की। मतदाताओं का कहना था कि शहरी क्षेत्र को पालिका में नहीं मिलाया गया और ग्रामीण क्षेत्रों को परिसीमन में शामिल कर लिया गया। ऊपर से मतदान के लिए भी मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.