Move to Jagran APP

बिड़ला मेमोरियल से ईपीएफ के 17.77 लाख रुपये वसूले

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी, रानीखेत : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों के भविष्य न

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 11:58 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 11:58 PM (IST)
बिड़ला मेमोरियल से ईपीएफ के 17.77 लाख रुपये वसूले
बिड़ला मेमोरियल से ईपीएफ के 17.77 लाख रुपये वसूले

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी, रानीखेत : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों के भविष्य निधि का पैसा दबाए बैठे निजी संस्थानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ईपीएफओ कुमाऊं ने कर्मचारियों का दो साल का ईपीएफ दबाए एक स्कूल का बैंक खाता कुर्क कर 17.77 लाख रुपये वसूल किया है। ईपीएफ की कार्रवाई से इंप्लाइज के पीएफ का पैसा दबाए निजी संस्थान सकते में आ गए हैं।

loksabha election banner

अल्मोड़ा जिले के रानीखेत के चिमस्यानौला स्थित बिड़ला मेमोरियल स्कूल पर पिछले दो साल से ईपीएफ का बकाया चल रहा था। ईपीएफओ के कुमाऊं कमिश्नर आशीष कुमार ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन से इस संबंध में लंबे समय से पत्राचार चल रहा था। स्कूल प्रबंधन मामले को पत्राचार में उलझाकर लंबे समय तक लटकाए रखना चाहता था। जांच में कर्मचारियों को ईपीएफ न देने का मामला सही पाया गया। इसके बाद ईपीएफओ ने स्कूल के एसबीआई रानीखेत स्थित बैंक खाते को कुर्क करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने बताया कि गुरुवार को 17.77 लाख रुपये का डिमांड ड्राफ्ट ईपीएफ दफ्तर पहुंच गया है। कुमाऊं में कई अन्य निजी संस्थान ईपीएफओ के रडार पर हैं। आने वाले समय में हल्द्वानी, रुद्रपुर के कई निजी संस्थानों पर ईपीएफओ की गाज गिरनी तय मानी जा रही है। एक माह में तीन हजार क्लेम निपटाए

पिछले माह 23 मई को कार्यभार ग्रहण करने वाले ईपीएफओ कुमाऊं के नए कमिश्नर आशीष कुमार ने एक माह में तीन हजार से अधिक पेंडिंग क्लेम का निपटारा कराया है। लंबित क्लेम की संख्या अब एक हजार रह गई है। उन्होंने कहा भविष्य में क्लेम को 20 दिन के भीतर निपटाने की होगी। जालसाजों की तत्काल करें शिकायत

ईपीएफओ आयुक्त ने कहा कि कई लोग पेंशन, बकाया आदि के दावों के निपटाने के लिए खुद को अधिकृत बताते हुए लोगों को अपने झांसे में फंसाते हैं। लोगों को ऐसे जालसाज से बचने की जरूरत है। दावों के निपटारे के लिए विधिवत आवेदन करें। जालसाजी करने वाले की लिखित शिकायत www.ह्यह्मश्र.द्धड्डद्यस्त्र2ड्डठ्ठद्ब@द्गश्चद्घद्बठ्ठस्त्रद्बड्ड.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर मेल अथवा फोन नंबर 05946-282208 पर कॉल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.