Move to Jagran APP

फसल के नुकसान का आकलन करने में जुटा कृषि विभाग

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: बीते दिनों अचानक बारिश के बीच ओलावृष्टि से जिले में गेहूं की फस

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 03 May 2018 11:23 AM (IST)
फसल के नुकसान का आकलन करने में जुटा कृषि विभाग
फसल के नुकसान का आकलन करने में जुटा कृषि विभाग

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: बीते दिनों अचानक बारिश के बीच ओलावृष्टि से जिले में गेहूं की फसल को जहां काफी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं सरसों, मसूर की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। इस नुकसान का आकलन कराए जाने के लिए विभागीय स्तर पर सर्वे कराने का काम शुरू कर दिया है। सर्वे रिपोर्ट डीएम के माध्यम से शासन को भेजी जाएगी।

loksabha election banner

बीते दिनों एक दो दिन के अंतराल में तेज बारिश के साथ बड़ी मात्रा में ओलावृष्टि ने रबी फसलों को नुकसान पहुंचाया है। जिससे हरकत में आया कृषि विभाग ब्लॉकों में नुकसान का सर्वे करा रहा है। जिसमें सहायक कृषि अधिकारी व सहायक उद्यान अधिकारी के साथ पटवारी की टीमों को लगाया गया है। हर ब्लॉक में एक टीम सर्वे कराकर रिपोर्ट मुख्य कृषि अधिकारी को सौंपेगी। यहां से सभी ब्लॉकों की संयुक्त रिपोर्ट डीएम के माध्यम से शासन को भेजी जाएगी। =============== यह है रबी की बोई फसलों का आंकड़ा

कृषि विभाग की तरफ से बताए गए आंकड़ों के अनुसार गेहूं, मसूर सहित सरसों की फसल की बुवाई किसानों ने बड़ी मात्रा में की है। लेकिन बेमौसम बरसात के साथ ओलावृष्टि से उत्पादन पर असर पड़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। किसानों ने ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की नुकसान का मुआवजा दिलाए जाने की मांग तेज कर दी है। बोई गई रबी की फसलों का आंकड़ा कुछ इस प्रकार है। फसल बोयी फसल का क्षेत्रफल हेक्टेयर में गेहूं 44 हजार सरसों 1 हजार मसूर ढाई हजार ================= सर्वे की रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी मुख्य जिला कृषि अधिकारी प्रियंका ¨सह ने बताया कि बरसात व ओलावृष्टि के बीच रबी की फसलों के नुकसान का सर्वे ब्लॉकों में कराया जा रहा है। यहां से सर्वे की रिपोर्ट को संयुक्त तौर पर मिलाकर डीएम को सौंपा जाएगा। उनके स्तर से इस रिपोर्ट को शासन को भेजा जाना है। उसके आधार पर मुआवजा देने का निर्णय शासन की तरफ से होगा। सहायक कृषि अधिकारी व सहायक उद्यान अधिकारी के साथ स्थानीय पटवारी नुकसान का सर्वे कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.