Move to Jagran APP

आदमखोर गुलदार को मारेंगे विशेषज्ञ शूटर लखपत, सात साल की बच्‍ची को बनाया था निवाला

नगर पंचायत के बाड़ीकोट में बच्ची को शिकार बनाने वाले आदमखोर गुलदार से निपटने को अब विशेषज्ञ शूटर लखपत सिंह रावत को गढ़वाल से बुलवा लिया गया है। उन्होंने गुलदार कोरिडोर का मुआयना किया। आसपास के लोगों को मानव वन्यजीव टकराव से बचने के तौर तरीके भी बताए।

By Edited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 05:01 AM (IST)
आदमखोर गुलदार को मारेंगे विशेषज्ञ शूटर लखपत, सात साल की बच्‍ची को बनाया था निवाला
आदमखोर गुलदार को मारेंगे विशेषज्ञ शूटर लखपत।

अल्मोड़ा, जेएनएन: नगर पंचायत के बाड़ीकोट में बच्ची को शिकार बनाने वाले आदमखोर गुलदार से निपटने को अब विशेषज्ञ शूटर लखपत सिंह रावत को गढ़वाल से बुलवा लिया गया है। उन्होंने गुलदार कोरिडोर का मुआयना किया। आसपास के लोगों को मानव वन्यजीव टकराव से बचने के तौर तरीके भी बताए। बीते 19 सितंबर को गांधी नगर वार्ड के बाड़ीकोट में गुलदार ने सात वर्षीय बच्ची को मार डाला था। इधर डीएफओ महातिम सिंह यादव की सिफारिश पर वन्यजीव प्रतिपालक ने गुलदार को आदमखोर घोषित किया था। इस बीच गुलदार के पैंतरा बदलने से उसे ट्रैंकुलाइज या ढेर करना मुश्किल हो गया। ऐसे में वन विभाग ने विशेषज्ञ शूटर लखपत सिंह रावत को बुलया है। शुक्रवार को उन्होंने वन क्षेत्राधिकारी हरीश टम्टा आदि के साथ गुलदार कोरिडोर का जायजा लिया।

loksabha election banner

हमें सीखने होंगे जीने के तौर तरीके

लखपत सिंह विशेषज्ञ शूटर ने फिर दोहराया कि मानव वन्यजीव टकराव टालने को पहल लोगों को ही करनी होगी। जीवन पर्यत गुलदार व मानव को साथ रहना है। ऐसे में हमें ही वन्यजीव के साथ जीने के तौर तरीके सीखने होंगे। लोगों से अपील किया कि सतर्क रहें। शाम छह बजे बाद बच्चों को अकेला घर से बाहर न जाने दें। सांझ ढलते ही बिजली जला कर रखें। घास काटने के लिए तीन चार महिलाएं साथ जाएं। उसमें से एक निगरानी करे। क्षेत्र में गश्त तेज विशेषज्ञ शूटर लखपत सिंह रावत के साथ ही देहरादून से पहुंचे शिकारी जहीर बख्शी ने वन क्षेत्राधिकारी (चंथरिया व रानीखेत रेंज) हरीश टम्टा, वन दरोगा चंद्रशखेर त्रिपाठी, वन रक्षक संजय रावत, जीवन सिंह अधिकारी, हरीशराम आदि समेत 15 सदस्यीय दल के साथ सायं सर्च अभियान तेज कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.