Move to Jagran APP

नेशनल स्पद्र्धा में हिस्सा लेंगे बाल वैज्ञानिक विनय

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में अल्मोड़ा जिला के बाल वैज्ञानिकों ने उत्क

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Nov 2017 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2017 04:34 PM (IST)
नेशनल स्पद्र्धा में हिस्सा लेंगे बाल वैज्ञानिक विनय
नेशनल स्पद्र्धा में हिस्सा लेंगे बाल वैज्ञानिक विनय

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में अल्मोड़ा जिला के बाल वैज्ञानिकों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। वहीं जिले के राजकीय इंटर कालेज लमगड़ा के बाल वैज्ञानिक विनय कपकोटी द्वारा बनाया गया एक बहुपयोगी मॉडल राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयनित हुआ है। नगरकोटी के मार्गदर्शक शिक्षक विनोद कुमार राठौर ने बताया कि बाल वैज्ञानिक की ओर से राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में जूते से चार्ज हो सकेगा मोबाइल मॉडल का प्रदर्शन किया। उन्होंने मॉडल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डिजायन किए गए जूते में लगी बैटरी विद्युत ऊर्जा को संरक्षित करेगी, उस ऊर्जा का प्रयोग जब आवश्यकता हो तब किया जा सकता है। इस जूते से मोबाइल चार्ज करने के साथ-साथ रात को देखने के लिए प्रकाश तथा 5 वोल्ट तक के विद्युत उपकरणों को चार्ज किया जा सकता है। इस जूते में विद्युत ऊर्जा संरक्षित करने के लिए एक 3.6 वोल्ट की एक बैटरी लगाई गई है। साथ ही इनवर्टर सर्किट लगाया गया है जो 3.6 विद्युत ऊर्जा को 5 वोल्ट विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इसमें एक छोटा गेयर बॉक्स भी लगाया गया है। इसके अलावा 5 वोल्ट की मोटर भी लगाई गई है, जो कि डायनमो का कार्य करती है। जूते के आगे एक एलईडी बल्ब भी लगाया गया है, जो रात में देखने के उपयोग में लाया जा सकता है। जूते के बाहर से एक यूएसबी पोर्ट लगाया गया है जिसके माध्यम से मोबाइल तथा विद्युत उपकरणों को चार्ज किया जा सकता है। इस जूते को इस प्रकार से डिजायन किया गया है कि सारे सर्किट जूते के तले में फिट आ जाते हैं। इस क्रियाकारी मॉडल का सिद्धांत यह है कि जब कोई भी आदमी इस जूते को पहन कर चलेगा तो उसके तले में लगाया गया गियर चलेगा। इससे डायनमो भी घूमने लगेगा। डायनमो के घूमने से मोटर चलेगी और इससे विद्युत ऊर्जा उत्पन्न होगी। इससे जूते में लगा इनवर्टर ऑन हो जाएगा। इससे 5 वोल्ट की विद्युत ऊर्जा उत्पन्न होगी। जो तले में बैटरी में संरक्षित होती रहेगी। जिससे चलते समय या अन्य किसी भी समय मोबाइल चार्ज करने के साथ-साथ रात को चलने के लिए जूते के आगे लगा एलइडी बल्ब के माध्यम से उजाला भी पैदा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि बाल वैज्ञानिक ने इस प्रकार का जूता खासकर सैनिकों को ध्यान में रखकर डिजायन किया है।

loksabha election banner

=============

बाल वैज्ञानिक के प्रयास की सराहना

अल्मोड़ा : बाल वैज्ञानिक विनय कपकोटी के मार्गदर्शक शिक्षक विनोद राठौर ने बताया कि विज्ञान महोत्सव के दौरान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बाल वैज्ञानिक कपकोटी के विज्ञान प्रदर्श का अवलोकन किया। साथ ही बाल वैज्ञानिक की ओर से तैयार किए गए विज्ञान मॉडल की सराहना की।

============

बाल वैज्ञानिक की उपलब्धि पर जताया हर्ष

अल्मोड़ा : बाल वैज्ञानिक विनय नगरकोटी द्वारा अपने मार्ग दर्शक शिक्षक विनोद राठौर के निर्देशन में निर्मित मॉडल का चयन राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए होने पर जिलाधिकारी ईवा आशीष, मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी एचबी चंद, डायट प्राचार्य डॉ. राजेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य दिनेश मोहन बिष्ट, बालम कपकोटी समेत अनेक शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.