Move to Jagran APP

अल्मोड़ा को वैक्सीन का इंतजार

अल्मोड़ा में कोरोना से जंग के बीच पूर्वाभ्यास के दो चरण पूरे हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 12:03 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 12:03 AM (IST)
अल्मोड़ा को वैक्सीन का इंतजार
अल्मोड़ा को वैक्सीन का इंतजार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कोरोना से जंग के बीच पूर्वाभ्यास के दो चरण पूरा करने के बाद अब वैक्सीन का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार मुंबई से टीके की खेप दिल्ली पहुंच चुकी है। माना जा रहा है कि 15 जनवरी तक जिला मुख्यालय में भी वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसी आधार पर 16 जनवरी को वास्तविक टीकाकरण को वेब कास्ट के लिए चयनित कोविड-19 हास्पिटल बेस चिकित्सालय के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वाराहाट व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हवालबाग में वैक्सीन का शुभारंभ किया जाएगा। इधर जनपद को वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए चार नए डीप फ्रिजर पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

वैश्विक महासंकट से पार पाने को जनपद में मंगलवार को टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) का दूसरा चरण पूरा कर लिया गया है। जिले में वैक्सीनेशन को 26 चिकित्सा इकाइयां बनाई गई थी। पहले चरण के लिए यह संख्या 10 रही। वहीं जनपद में 16 जनवरी को वास्तविक टीकाकरण के लिए चयनित बेस चिकित्सालय, सीएचसी द्वाराहाट व पीएचसी हवालबाग में वेब कास्टिंग के जरिये पूर्वाभ्यास किया गया। वैक्सीनेशन के लिए चयनित 577 में से 445 ने ही टीके लगवाए।

सीएमओ डा. सविता ह्यांकी ने सभी चिकित्सा इकाइयों का निरीक्षण कर अधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मचारियों से फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि भविष्य में खासतौर पर 16 जनवरी को होने वाले वास्तविक टीकाकरण की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। विशेषज्ञों व स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। ताकि टीकाकरण से कोई परेशानी पैदा न हो।

=========

'वैक्सीन 15 जनवरी तक पहुंच जानी चाहिए। ड्राई रन सफल रहा। आज भी पूर्वाभ्यास कराया गया। 16 जनवरी को वास्तविक टीकाकरण की तैयारी हमने पूरी कर ली है।

- डा. एचसी गड़कोटी, प्रमुख चिकित्साधीक्षक कोविड हास्पिटल बेस चिकित्सालय'

=========

'कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है। पूर्वाभ्यास के दो चरण पूरा करने के बाद उम्मीद है कि 15 जनवरी से पूर्व वैक्सीन हमें मिल जाएगी। देहरादून से गाइडलाइन जारी होते ही 16 दिसंबर को कोरोना का टीकाकरण कर लिया जाएगा।

- डा. सविता ह्यांकी, सीएमओ अल्मोड़ा'

=========

'वैक्सीन के लिए अतिरिक्त डीप फ्रिजर की जरूरत तो नहीं है। चार नए डीप फ्रिजर मिल गए हैं। वैक्सीन 15 जनवरी तक पहुंच जाएगी। व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। 26 केंद्रों में पूर्वाभ्यास सफल रहा। वेब कास्टिंग के लिए चयनित तीन इाकाइयों के साथ ही सभी 26 केंद्रों में वास्तविक टीकाकरण 16 जनवरी को किया जाना है।

- डा. संदीप डेनियल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी'

======

======


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.