Move to Jagran APP

पेयजल व्यवस्था को 95 करोड़ का प्रस्ताव

अल्मोड़ा की हर व इससे सटी 10 ग्राम पंचायतों में बेहतर पेयजल व्यवस्था के लिए जल निगम ने 95 करोड़ का प्रस्ताव बनाया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:19 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:19 AM (IST)
 पेयजल व्यवस्था को 95 करोड़ का प्रस्ताव
पेयजल व्यवस्था को 95 करोड़ का प्रस्ताव

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : हर व इससे सटी 10 ग्राम पंचायतों में बेहतर पेयजल व्यवस्था के लिए जल निगम की ओर से 95 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इससे नगर के लिए साल 1958 तथा 1980 में बनी पुरानी पेयजल लाइनों का नवीनीकरण हो सकेगा। साथ ही कपिलेश्वर पेयजल स्त्रोत से नगर के आसपास के क्षेत्रों के लिए नई पेयजल लाइन बिछाई जाएगी। इस पेयजल योजना से नगर के साथ ही ग्राम पंचायतों के लिए 5.50 एमएलडी पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।

loksabha election banner

हर साल पेयजल की किल्लत झेल रहे नगर तथा इसके आसपास की ग्राम पंचायतों देवली, लाट, तलाड़, खत्याडी, सैनार, मालगांव व खत्याड़ी समेत 10 ग्राम पंचायतों के की करीब 30 हजार की आबादी को लाभ पहुंच सकेगा। इसके लिए पेयजल निगम की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। इस पेयजल योजना से करीब 5.50 एमएलडी (िमिलियन लीटर पर डे) उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना से कुल साढ़े पांच एमएलडी पेयजल प्राप्त होगा। जिसमें एक-एक एमएलडी पानी अल्मोड़ा नगर तथा निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल को उपलब्ध हो सकेगा। इस व्यवस्था से नगर की पेयजल स्थिति में सुधार हो सकेगा। वर्तमान में नगर व इसके आसपास के क्षेत्रों के लिए कुल 18 एमएलडी पानी की आवश्यकता है, जिसमें मात्र 8 एलएलडी पेयजल ही उपलब्ध हो रहा है। यदि केंद्र सरकार के पास गए प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो नगर व आसपास के क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था बेहतर हो सकेगी।

----------

नगर व आसपास के क्षेत्रों में बेहतर पेयजल आपूíत के लिए 95 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को केंद्र की स्वीकृति मिलने के बाद इस पर कार्य शुरू कराया जाएगा।

-इं.केडी भट्ट, अधिशासी अभियंता,जल निगम

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.