Move to Jagran APP

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मेडिकल स्टाफ को पीपीई किट न पहना देख जताई नाराजगी

वाराणसी में अस्‍पतालों के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने मेडिकल स्टाफ को पीपीई न पहना देख नाराजगी व्यक्त किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 12:27 AM (IST)
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मेडिकल स्टाफ को पीपीई किट न पहना देख जताई नाराजगी
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मेडिकल स्टाफ को पीपीई किट न पहना देख जताई नाराजगी

वाराणसी, जेएनएन। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की कोताही न बरते जाने की चिकित्सकों को निर्देश देते हुए मरीजों के खानपान की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखे जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल परिसर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिये जाने पर विशेष जोर दिया।

loksabha election banner

कमिश्नर ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय, श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय एवं राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। राज्य कर्मचारी बीमा निगम विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर मेडिकल स्टाफ को पीपीई न पहना देख नाराजगी व्यक्त करते हुए पैरामेडिकल स्टाफ को ड्यूटी के दौरान पीपीई किट प्रत्येक दशा में पहने जाने का निर्देश दिया। नीलम गुप्ता स्पोर्टिंग स्टाफ द्वारा 14 दिन कार्य किए जाने के पश्चात क्‍वारंटाइन न कराए जाने की शिकायत किए जाने पर कमिश्नर ने प्रोटोकॉल के तहत कोरोन्टाइन की सुविधा दिए जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल के चिकित्सक द्वारा बताए जाने पर की भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीज जो ऊपरी ओपीडी वार्ड में भर्ती हैं, वह नीचे के मंजिल में आकर टहलते हैं। इसको कमिश्नर ने काफी गंभीरता से लिया और मौके से ही एसएसपी प्रभाकर चौधरी को फोन पर निर्देशित किया कि राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय में पुलिस के जवानो का 24 घंटे की शिफ्टवार आज से ही तैनात किए जाए। जो पीपीई कीट पहनकर ड्यूटी देंगे।

पैरामेडिकल स्टाफ से आईसीयू वार्ड में लगे मशीनों का कराया संचालन

शुक्रवार को राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने वहां पर भर्ती एक महिला मरीज से फोन पर वार्ता करते हुए उनसे उनका कुशलक्षेम पूछा और चिकित्सालय में मिल रहे सुविधाओं की जानकारी ली। महिला मरीज द्वारा खाने की गुणवत्ता पर असंतोष व्यक्त करने तथा शौचालय की खराब स्थिति बताए जाने पर अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मौके पर ही जमकर क्लास ली। अस्पताल का निर्माण कार्य किए कार्यदायी संस्था को मौके से ही फोन पर वार्ता कर आज ही चिकित्सालय के बाथरूम के क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को दुरुस्त कराए जाने के साथ ही आधा-अधूरा बेतरतीब तरीके से लगे सीसीटीवी कैमरे को तत्काल दुरुस्त कराए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि आज शाम से ही कार्यदायी संस्था द्वारा कार्य नहीं लगाया गया तो उसके विरुद्ध कोविड-19 आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत एफआईआर दर्ज कराया जाएगा। पं दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड मरीजों के इलाज हेतु बनाए गए 12 बेड के आईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया तथा मौके पर मौजूद पैरामेडिकल स्टाफ से आईसीयू वार्ड में लगे मशीनों के संचालन के संबंध में जानकारी करते हुए उनसे भी प्रैक्टिकल भी करवा कर देखा। श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने वार्डो के निरीक्षण के दौरान लगे गंदे बेडशीट एवं बिजली के लटकते बोर्ड देख गाड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल दुरुस्त कराए जाने का निर्देश दिया।

झोलाछाप चिकित्सक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए जाने का निर्देश दिया

वार्डो के निरीक्षण के दौरान हड़हासराय के भर्ती 33 वर्षीय अलाउज खान के जले शरीर को देख उन्होंने मौके पर मौजूद चिकित्सकों से बर्न केस को जनरल वार्ड में रखे जाने का कारण पूछा तो बताया गया कि मरीज जले नहीं है बल्कि अन्यत्र कहीं चिकित्सा कराए जाने के दौरान गलत दवा के इंफेक्शन से उनका शरीर पर जलने जैसा रिएक्शन हुआ है। बस क्या था कमिश्नर दीपक अग्रवाल सीधे अलाउज खान के बेड के पास जाकर उनसे उनका हाल जाना और औरंगाबाद निवासी झोलाछाप डॉक्टर नाजिम द्वारा गलत दवा दिए जाने के कारण अपने साथ हुए हाल की जानकारी दिए जाने पर कमिश्नर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी को झोलाछाप चिकित्सक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए जाने का निर्देश दिया। राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय घाट के निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही कोविड के इलाज हेतु चयनित उक्त सभी चिकित्सालयों में जगह-जगह साइनेज लगाए जाने का निर्देश दिया, ताकि चिकित्सालय में आने वाले लोगों को बेवजह परेशानी का सामना न करना पड़े।

हेलो मैं कमिश्नर दीपक अग्रवाल बोल रहा हूं

हेलो मैं कमिश्नर दीपक अग्रवाल बोल रहा हूं, आप कैसी हैं, ईश्वर आपको जल्द से जल्द स्वस्थ करेंगे। चिकित्सालय में आपको कोई परेशानी तो नहीं है। नाश्ता, लंच एवं डिनर मिल रहा है। आपके बेड का चादर रोजाना बदला जाता है। डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ आपका हाल पूछने आपके पास आते हैं। किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो बताइए व्यवस्था तत्काल दुरुस्त कराया जाएगा।" निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कोरोना पोजिटिव की इलाज करा रहे पं दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती 3 मरीजों से, राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय की 2 मरीजों से फोन पर इस अंदाज में उनका हाल जाना। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय कमिश्नर द्वारा मरीजों के माध्यम से व्यवस्था का पड़ताल के दौरान जहां पूरी तरह पास मिला, वही राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय के मरीज द्वारा सफाई व्यवस्था के साथ-साथ खाने की भी व्यवस्था समुचित न होना बताए जाने पर कमिश्नर के निशाने पर रहा। उन्होंने तत्काल व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने की अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कड़े निर्देश एवं चेतावनी दी।

अस्पताल के किचन में कमिश्नर ने खायी सब्जी और पिया दाल

कमिश्नर दीपक अग्रवाल पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय एवं राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजों की खानपान की व्यवस्था जांचने हेतु सीधे अस्पताल के किचेन में पहुंच गए। किचन में बने भोजन को देखा। इसी दौरान उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के किचन में बने सब्जी को लेकर खाया और दाल लेकर पी। दोनों का ही गुणवत्ता संतोषजनक रहा। किंतु राज्य कर्मचारी बीमा निगम चिकित्सालय के किचन में बने दाल को देख कमिश्नर ने गहरी नाराजगी जताई। दाल एवं पानी दोनों अलग-अलग रहा और दाल भी पूरी तरह गला हुआ नहीं रहा। जिस पर कमिश्नर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए खाने को गुणवत्ता युक्त बनाए जाने का निर्देश दिया तथा मौके पर अस्पताल के मौजूद अधिकारियों को इसे सुनिश्चित कराए जाने की हिदायत दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.