Move to Jagran APP

पूर्वांचल में बढ़ने लगी ठंड तो गलने लगा मशरूम, अचानक बढ़ी दुश्‍वारी से किसान चिंतित

गत दो दिनों से बढ़ी गलन मशरूम उत्पादक किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। गलन के कारण मशरूम में गलन की समस्या पैदा हो गई है। इससे लगभग जिले के दो सौ मशरूम इकाइयां प्रभावित हो रही हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:57 AM (IST)
पूर्वांचल में बढ़ने लगी ठंड तो गलने लगा मशरूम, अचानक बढ़ी दुश्‍वारी से किसान चिंतित
बढ़ी गलन मशरूम उत्पादक किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता।  मौसम की मार से आम जन ही नहीं बल्कि फसलें भी परेशान हैं। जी हां! मशरूम पर गलन की मार व्‍यापक स्‍तर पर सप्‍ताह भर में पड़ने से किसान काफी चिंतित हो गए हैं। माना जा रहा है कि मौसम का यही रूख बना रहा तो किसानों के सामने लगात निकालने तक की दुश्‍वारी हो जाएगी। मौसम विभाग की ओर से हालांकि इस सप्‍ताह के आखिर तक राहत की उम्‍मीद जताई जा रही है। 

loksabha election banner

गत दो दिनों से बढ़ी गलन मशरूम उत्पादक किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। गलन के कारण मशरूम में गलन की समस्या पैदा हो गई है। इससे लगभग जिले के दो सौ मशरूम इकाइयां प्रभावित हो रही हैं। इधर बीच किसानों का रूझान मशरूम की खेती की ओर बढ़ा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कम लागत और अधिक मुनाफा। इस कारण मशरूम उत्पादकों की संख्या बढ़ी है।

यह सीजन सफेद बटन मशरूम का है। इसके लिए तापमान 15-18 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता 85 से 90 फीसद होनी चाहिए। अचानक कम हुए तापमान से फफूंदी की समस्या भी पैदा हो गई है। गलन को यदि किसान समय पर नियंत्रित नहीं करेंगे तो इसका असर मशरूम उत्पादन पर पड़ेगा।

इस तरह फसलों को रखें सुरक्षित : जिला उद्यान अधिकारी संदीप कुमार गुप्ता की मानें तो तापमान में आई अचानक गिरावट से मशरूम में गलन की समस्या आई है। इससे बचाव के लिए किसानों को मशरूम उत्पादन इकाई का तापमान बढ़ाना चाहिए। इसके लिए मशरूम की इकाई को दिन में कम से कम पांच घंटे तक खोल कर रखें। इसके साथ ही मशरूम की इकाई में बिजली के हीटर और बल्बों को जलाकर रखें। इससे मशरूम की इकाई में गरमाहट बनी रहेगी। इकाई में ताजे पानी का छिड़काव करें। गल रहे मशरूम के अवशेषों को निकाल दें। इससे गलन की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.