Move to Jagran APP

पीएम के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में बुनकरों ने चरखा और हथकरघा जलाने की दी चेतावनी

वाराणसी में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के सैकड़ों बुनकरों का मुर्री बन्द कर फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन लगातार 18वें दिन जारी रहा। प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में गुरुवार को अम्बेडकर पार्क में बुनकरों ने प्रदर्शन किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:44 PM (IST)
पीएम के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में बुनकरों ने चरखा और हथकरघा जलाने की दी चेतावनी
प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में गुरुवार को अम्बेडकर पार्क में बुनकरों ने प्रदर्शन किया।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के सैकड़ों बुनकरों का मुर्री बन्द कर फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन लगातार 18वें दिन जारी रहा। प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम नागेपुर में गुरुवार को अम्बेडकर पार्क में बुनकरों ने प्रदर्शन किया। मिर्जामुराद क्षेत्र के नागेपुर, बेनीपुर, गनेशपुर, मेहदीगंज, हरसोस आदि गांव से आये सैकड़ों बुनकर एकत्रित होकर सभा की, जहां बुनकरों ने बढ़े बिजली दाम के विरोध में नारे लगाये।

loksabha election banner

आक्रोशित बुनकरों ने कहा कि फ्लैट बिजली की मांग को लेकर बुनकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके बावजूद सरकार उनकी मांगों की अनदेखी कर रही है। विवश होकर लाखों बुनकर भुखमरी के कगार पर खड़े हैं। बुनकरों ने सरकार को चेताया कि अगर उनकी मांगों को जल्द पूरा नही किया तो विवश होकर तानी बानी के साथ साड़ी का सामान जलाने को मजबूर होंगे। बुनकरों ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण बुनकर पहले ही भुखमरी और फाकाकशी पर मजबूर हो गए हैं। बुनकरों के सामने पेट पालने के लिए घर के जरूरी सामान और पॉवरलूम को कबाड़ के भाव बेचने जैसी नौबत आ गयी है। ऐसे में बढ़ी हुई बिजली की दरें बुनकर समाज की आर्थिक स्थिति और बदहाल कर देगी। महामारी की मार झेल रहे बुनकरों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से सरकार से गुहार लगायी है।

बुनकरों के आंदोलन को जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय ने समर्थन दिया है। एनएपीएम दिल्ली के संयोजक राजेन्द्र रवि ने धरने में पहुंचकर बुनकरों की मांगों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि बनारस के बुनकर  पिछले कई दिन से मुर्री बन्द करके विरोध प्रदर्शन कर रहे है। बनारस की संस्कृति, हस्तशिल्प और बुनकरों की आजीविका को बचाना बेहद जरुरी है। लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि कोरोना महामारी से परेशान लाखों बुनकरों को तत्काल सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाय।

बुनकरों को फिक्स रेट पर बिजली दी जाय और जिन बुनकरों के खिलाफ भी आरसी जारी हुई है उसे वापस लिया जाए। कार्यक्रम में मुख्यरूप से नन्दलाल मास्टर, विनोद, मुकेश कुमार, बाबूलाल, सुरेन्द्र, राजेन्द्र, प्रभुनारायण, विजय मौर्य, बृजकुमार, पंचम, सदानन्द, रामसूरत, तारादेवी, शान्ति, रीता, रामदेई, ओमप्रकाश, पप्पू, छोटे, लालबहादुर, धर्मेन्द्र, संतोष कुमार, श्यामसुन्दर मास्टर, सुनील, राम बचन, अमित, सुनील, अनीता, सोनी, आशा, सरोज,आदि लोग रहे। धरने का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर, अध्यक्षता विजय मौर्य तथा संचालन श्यामसुन्दर ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.