Move to Jagran APP

वाराणसी के बुनकरों ने बिजली बिल की वसूली रोक के आदेश पर मुख्यमंत्री का आभार जताया

बुनकरों ने कहा कि बुनकरों से बिजली बिल की वसूली रोककर मुख्यमंत्री जी ने हमें बहुत राहत दिया है। क्योंकि अभी तक हमें बिजली की पुरानी व्यवस्था 2006 के बिजली विभाग के अधिनियम के अनुसार बुनकरों को एक पावरलूम पर प्रतिमाह 70-75 रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ता था।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 03:19 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 03:19 PM (IST)
वाराणसी के बुनकरों ने बिजली बिल की वसूली रोक के आदेश पर मुख्यमंत्री का आभार जताया
पहले बुनकरों को एक पावरलूम पर प्रतिमाह 70-75 रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ता था।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में सैकड़ों बुनकरों ने शनिवार को बिजली बिल की माफी और फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. मिर्जामुराद क्षेत्र के नागेपुर, बेनीपुर, उसरापट्टी, नेवाजकापुरा मेहदीगंज, हरसोस,कल्लीपुर,सैदा,गनेशपुर, कुण्डरिया आदि गांंव से आये सैकड़ों बुनकर लोक समिति आश्रम एकत्रित होकर सभा किया। सभा में बुनकरों ने कोरोना महामारी में बढ़े बिजली दाम पर रोक लगाये जाने के आदेश पर मुख्यमंत्री का आभार जताया।

loksabha election banner

बुनकरों ने कहा कि बुनकरों से बिजली बिल की वसूली रोककर मुख्यमंत्री जी ने हमें बहुत राहत दिया है। क्योंकि अभी तक हमें बिजली की पुरानी व्यवस्था 2006 के बिजली विभाग के अधिनियम के अनुसार बुनकरों को एक पावरलूम पर प्रतिमाह 70-75 रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ता था। लेकिन सरकार ने नये नियम बनाकर इस व्यवस्था को खत्म कर दिया था, नई व्यवस्था के लागू होने के बाद उन्हें अब महीने के कई गुना बिजली का बिल आ रहा था, जो कि फिलहाल उनके वश की बात नहीं है। कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण बुनकर पहले ही भुखमरी और फाकाकशी पर मजबूर हो गए हैं। बुनकरों के सामने पेट पालने के लिए घर के ज़रूरी सामान और पॉवरलूम को कबाड़ के भाव बेचने जैसी नौबत आ गयी है। ऐसे में बढ़ी हुई बिजली की दरें बुनकर समाज की आर्थिक स्थिति और बदहाल कर देगी। बुनकरों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से सरकार से मार्च 2021 तक पूरी तरह से बिजली बिल माफ करने और आर्थिक सहायता की गुहार लगायी है।

लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि बनारस के बुनकर फ्लैट रेट में बिजली बिल की मांंग को लेकर काफी दिन से मुर्री बन्द करके विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। माननीय मुख्यमंत्री जी के आदेशनुसार 3 फरवरी को अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल जी ने बुनकरों से बढ़े बिजली दाम पर तत्काल वसूली रोककर बुनकरों को बहुत बड़ा राहत दिया है। बनारस की संस्कृति, हस्तशिल्प,और बुनकरों की आजीविका को बचाना बेहद जरुरी है।बनारस में बुनकरों की आबादी लगभग डेढ़ लाख के करीब है. कोरोना महामारी से परेशान बुनकरों को आर्थिक सहायता दिया जाय।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से नन्दलाल मास्टर, एतराम अली, रमेश,विनोद, कृष्णकांत गुप्ता, तुराब अली, रामअवतार, रिंकू मौर्य, रामविलेश, विजय,सोहराब अली, त्रिभुवन, तूफानी, जवाहिर, झुलाई, मुन्नर महाराज, मेवाराम, शंभूनाथ, बाबूलाल, राजेन्द्र, मेघनाथ, लल्ला, दिनेश, तूफानी, विनोद, राजेश पटेल, संतोष कुमार, श्यामसुन्दर मास्टर, सुनील, राम बचन, अमित, सुनील, कल्लू, विनोद, राजेश आदि लोग रहे। कार्यक्रम का नेतृत्व नन्दलाल मास्टर, अध्यक्षता एतराम अली तथा संचालन रामबचन ने किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.