Move to Jagran APP

Weather forecast for varanasi : सप्ताह के आखिर तक बादलों से बंधी आस, तापमान ने दी राहत की सांस

Varanasi weather update for 7february 2021 सप्ताह के आखिर तक बादलों से पूर्वांचल में बंधी आस तापमान ने दी राहत की सांस तो बारिश की आस ने दिया वाराणसी सहित पूर्वांचल भर में अधिकतम पारे से राहत का अहसास।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 07:54 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 02:10 PM (IST)
Weather forecast for varanasi : सप्ताह के आखिर तक बादलों से बंधी आस, तापमान ने दी राहत की सांस
बादलों की पूर्वांचल में सक्रियता का दौर बनने लगा है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में आखिरकार महीने भर बाद मौसम का रुख बदलाव की ओर होने जा रहा है। इस सप्ताह के आखिर में बादलों की सक्रियता होने जा रही है, इसके साथ ही लगभग माह भर से अधिकतम तापमान में राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। हालांकि, बादलों की स्थिति अभी से स्पष्ट होने लगी है। पछुआ हवाओं का जोर होने से वातावरण में नमी भी घुली हुई है। हालांं‍कि, पहाडों पर बारिश की सूरत बनने की वजह से अब मैदानी इलाकों में भी अगले चौबीस घंटों में इसका असर आने की संभावना बढ़ गई है।  

loksabha election banner

रविवार की सुबह वातावरण में ठंड घुली रही। सात बजे के बाद धूप खिलने के बाद वातावरण से ठंड नदारद हो चली और ठंड का स्थान गर्मी ने लेना शुरू कर दिया। सुबह ठंडी हवाएं भी चलीं मगर सूरज के ताप के आगे अधिक देर ठहर नहीं सकीं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि वातावरण में बादलों की सक्रियता के साथ ही ठंड का असर दोबारा लौटेगा मगर ठंड का यह असर अस्थाई ही होगा। माह के दूसरे पखवारे के आखिर तक गुलाबी ठंड का असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा। इसी के साथ अगले माह की शुरुआत और गर्मी की शुरुआत हो जाएगी। अच्छी बात यह है कि पछुआ हवाओं का असर होने से तापमान सामान्य से मात्र एक या दो डिग्री ही अधिक हो रहा है।

बीते चौबीस घण्टों में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा, न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 57 फीसद और न्यूनयम 49 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्वीरों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादलों की सक्रियता दिख रही है। पछुआ हवाओं का जोर रहा तो यह बादल पूर्वांचल तक आ सकते हैं। हालांकि, बादलों की इस सक्रियता से बारिश की संभावना कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.