Move to Jagran APP

मौसम का अचानक बदला रुख, बरसात के दौरान आकाशीय बिजली से तीन की मौत

समूचे पूर्वांचल में मंगलवार को दिन में दोपहर बाद आसमान में बादल छाए रहे, वहीं देर रात गरज चमक के साथ कई इलाकों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 11:21 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 06:48 PM (IST)
मौसम का अचानक बदला रुख, बरसात के दौरान आकाशीय बिजली से तीन की मौत
मौसम का अचानक बदला रुख, बरसात के दौरान आकाशीय बिजली से तीन की मौत

वाराणसी,जेएनएन। सप्ताह भर से बढ़ रही गर्मी और उमस को एक बार फिर बादलों ने थाम लिया। दिन में भी दोपहर बाद आसमान में बादल छाए रहे, वहीं देर रात गरज चमक के साथ कई इलाकों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पूर्वांचल में दो लोगों की मौत हो गई। हालांकि प्रवासी भारतीयों के लिए बने टेंट सिटी के आस पास हल्की बूंदाबांदी से कोई दिक्कत नहीं हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का असर मैदानी इलाकों तक पहुंचा है। अगले एक दो दिनों तक मौसम का रुख ऐसा ही बना रहेगा। इससे खेतों में जहां किसानों को राहत मिलने के आसार है वहीं सर्द गर्म से बीमारियों के भी बढ़ने की आशंका है। 

loksabha election banner

हालांकि इससे पूर्व मंगलवार दोपहर बाद से ही रुक-रुक कर बूंदाबांदी होती रही। इससे चना, सरसों, गेहूं अन्य फसलों में पानी से नमी आ गई। किसानों का कहना है कि रबी की फसल के लिए इस समय हुई हल्की बारिश अमृत के समान है और फसल की पैदावार में वृद्धि की उम्मीद भी जाग उठी है। सरसों, चना में लगने वाले मोयला, सफेद, रोली, अंकुर, मक्खी जैसी फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट रोग भी इस हल्की बारिश से नष्ट हो जाएंगे। कृषि विभाग की जानकारी के अनुसार चना, गेहूं व सरसों सहित अन्य रबी की फसलों को कीट एवं अन्य नुकसान से बचाव के लिए कृषि तकनीकी कीटनाशक का स्प्रे मशीन से फसलों में दवा छिड़काव करने की जरूरत नहीं है। इससे बेवजह के खर्चे से भी निजात मिलेगी। अचानक तीन दिन से मौसम में बढ़ी गर्मी से किसान फसल में पैदावार को लेकर चिंतित हो गए थे। कोहरे या हल्की बारिश की लोगों को जरूरत महसूस होने लगी थी। 

आकाशीय बिजली से छात्रा की मौत : गाजीपुर में मरदह थाना के गोनिला भोजापुर निवासी बीए की छात्रा संध्या (20) पुत्री चंद्रिका चौहान की महाविद्यालय जाते वक्त रास्ते मे आकाशीय बिजली की जद में आने से मौत हो गयी। हादसे के बाद परिजनों में कोहराम मच गया है।

ससुराल आए युवक की मौत : बलिया में सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र के झोरीडीह गांव में मंगलवार की सुबह बारिश के बीच गिरे आकाशीय बिजली की चपेट में आने से ससुराल आए रवि चौहान 23 निवासी त्रिकालपुर की मौत हो गई। इससे परिवार में कोहराम मच गया। युवक ससुराल में अपने बारिश के बीच दरवाजे के बाहर बरामदे में बैठा था। इसी बीच तेज आवाज के साथ गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में वह आ गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना से हर कोई अवाक हो गया। वहीं परिवार में कोहराम मच गया।

जौनपुर में किशोर की मौत : अतरौरा गांव में बुधवार को चार बजे क्रिकेट खेलते समय आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गयी। अनुज यादव पुत्र प्रहलाद यादव (17 वर्ष) अपने घर के सामने परती खेत में‌ अन्य बच्चों के साथ क्रिकेट खेल रहा था। उसी समय आकाशीय बिजली के साथ तेज बारिश होने‌ लगी। इसी दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अनुज तड़पने लगा। अनुज के परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.