Move to Jagran APP

मौसम का रुख : पूर्वांचल में अचानक बदला मौसम, जौनपुर में बारिश के साथ पड़े ओले

सोमवार को जिले में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई साथ ही ओले भी गिरे। इससे खेत में काटकर रखी हुई बारिश ने किसानों द्वारा खेत मे काटकर रखी हुई गेंहू की फसल भीग गई।

By Vandana SinghEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 07:14 PM (IST)
मौसम का रुख : पूर्वांचल में अचानक बदला मौसम, जौनपुर में बारिश के साथ पड़े ओले
मौसम का रुख : पूर्वांचल में अचानक बदला मौसम, जौनपुर में बारिश के साथ पड़े ओले

जौनपुर, जेएनएन। सोमवार को जिले में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई साथ ही ओले भी गिरे। इससे खेत में काटकर रखी हुई बारिश ने किसानों द्वारा खेत मे काटकर रखी हुई गेंहू की फसल भीग गई, जिससे उनका भारी नुकसान हुआ। बारिश के साथ हुई तेज हवाओं के चलते आम का फल का भी नुकसान हुआ।कई जगह जलभराव भी हुआ है।

loksabha election banner

दिन में लगभग सवा दो बजे अचानक मौसम ने परिवर्तन लिया। पहले तो तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई। कुछ ही पल में बादलों ने जोरदार गड़गड़ाहट होने व बिजलियां चमकने लगी, देखते ही देखते तेज बारिश के साथ छोटे- छोटे ओले भी गिरने लगे। लोग अभी कुछ समझ पाते कि आधे की बारिश ने खेतो में खड़ी व मड़ाई के लिए काटकर रखी हुई गेंहू की फसल को पूरी तरह से भींगोकर रख दिया। निचले स्थानों पर तो खेतों में पानी का ठहराव जगह- जगह देखा गया।

बारिश के साथ तेज हवाओं के कारण आम के बगीचों में ज्यादा नुकसान हुआ। बारिश बन्द होने के बाद बगीचों में अपने बच्चों के साथ पहुंचे बागवानों ने जमीन पर पड़े आमों को देखकर खून के आंसू रो रहे थे। लगभग एक घण्टे के बाद आसमान साफ हुआ तो अन्नदाता अपने खेतों में पहुंचकर काटी गई गेंहू के फसल को सुखाने के लिए सुरक्षित स्थानों पर सूखने के लिए फैला रहे थे।

वही आम के बगीचों में गिरे कच्चे आमो को बागवान घर लाकर उसका गुरम्मा व अचार बना रहे है। सुबह से ही मौसम साफ था। लेकिन तेज धूप से सभी परेशान थे।दोपहर होते होते आसमान पर काले बादल छा गए। ओले भी गिरने लगे। ओलों से सबसे ज्यादा नुकसान गेहूं को हुआ है। गेहूं की तैयार फसल पर अधिकतर बाली टूट गई है। किसानों का कहना है कि बारिश के साथ ओले गिरने के कारण गेंहू की फसल प्रभावित है। वही कुछ किसानों की माने तो जितनी बारिश हुई उससे फसल को ज्यादा नुकसान नही हुआ है। लेकिन अगर दुबारा बारिश हुआ तो फसल चौपट हो जाएगी।

मौसम का रुख : बीते चौबीस घंटों में अधिक‍तम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम था।  वहीं न्‍यूनतम तापमान 22.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम था। वहीं आर्द्रता अधिकतम 41 और न्‍यूनतम 24 फीसद दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.